Aapnu Gujarat
Uncategorized

ट्रंप ने किया रूस में 2 अमेरिकी दूतावास बंद करने का ऐलान

सत्ता छोड़ने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा झटके देने का सिलसिला जारी है। ट्रंप प्रशासन ने चीन की 60 कंपनियों पर बैन के बाद अब रूस में अमेरिका के शेष दो वाणिज्‍य दूतावासों को बंद करने का ऐलान किया है। अमेरिकी विदेश विभाग ने कांग्रेस को सूचित किया है कि वह पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में वाणिज्य दूतावास को स्‍थायी रूप से बंद कर देगा। इसके साथ अमेरिका यूराल पर्वत के पूर्व में येकातेरिनबर्ग में वाणिज्‍य दूतावास के परिचालन को अस्‍थाई रूप से बंद कर रहा है। इसके पीछे बड़ी वजह साइबर अपराध को माना जा रहा है।
इससे पहले कोरोना महामारी के कारण व्‍लादिवोस्‍तोक में वाणिज्‍य दूतावास को मार्च में अस्‍थाई रूप से बंद कर दिया गया था। दूतावास के कर्मचारियों ने अपने संवेदनशील उपकरणों एवं दस्‍तावेज और अन्‍य वस्‍तुओं को निकालना शुरू कर दिया था। बता दें कि व्लादिवोस्तोक और येकातेरिनबर्ग में वाणिज्य दूतावास कुल 10 राजनयिकों के साथ 33 स्‍थानीय कर्मचारियों की नियुक्‍त है। अमेरिकी विदेश विभाग का कहना है कि व्लादिवोस्तोक वाणिज्य दूतावास के स्थाई रूप से बंद होने से प्रति वर्ष 3.2 मिलियन अमरीकी डालर की बचत होगी।
विदेश विभाग की नोटिस के मुताबिक अमेरिकी कर्मचारियों को मास्‍को स्थित अमेरिकी दूतावास में स्‍थानांतरित किया जाएगा। वाणिज्य दूतावास बंद होने के बाद रूस में अमेरिका की एकमात्र राजनयिक सुविधा मास्को में दूतावास होगी। बता दें कि रूस ने वर्ष 2018 में सेंट पीटर्सबर्ग में अमेरिका के वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश दिया था क्योंकि अमेरिका ने सिएटल में रूसी वाणिज्य दूतावास को ब्रिटेन में एक पूर्व-रूसी जासूस के जहर पर टाइट-फॉर-टेट कार्यों में बंद कर दिया था।

Related posts

વેરાવળ – કોડીનાર સુધીના હાઈ-વેનું સમારકામ ઝડપથી કરવા સ્થાનિકોની રજુઆત

aapnugujarat

માંગરોળ તાલુકાનાં માનખેત્રામાં માતા-પુત્ર-બે પુત્રીની સામુહિક હત્યાથી ભારે ચકચાર

aapnugujarat

સોમનાથ મંદિર દિપોત્સવી-નૂતનવર્ષની પૂર્વ સંધ્યાએ દીવડાઓથી ઝગમગી ઉઠશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1