Aapnu Gujarat
રમતગમત

ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट से जीता पिंक टेस्ट

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन-रात्रि टेस्ट मैच तीसरे ही दिन गंवा लिया है। शनिवार को पहले सत्र में अपने इतिहास के रिकॉर्ड न्यूनतम स्कोर 36 रन पर टीम इंडिया ढेर हो गई थी। ऑस्ट्रेलिया के सामने 90 रन का लक्ष्य था। जिसे ऑस्ट्रेलिया ने महज दो विकेट गंवाकर हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से दूसरी पारी में जो बन्र्स ने 51, मैथ्यू वेड ने 33 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। अब भारतीय टीम चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे हो गई है। भारत ने 20 जून 1974 को लॉडर्स मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ 42 रन का स्कोर बनाया था। उसके बाद जाकर भारत ने अब अपने सबसे न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड बना दिया है। भारत की दूसरी पारी में नौ विकेट पर 36 रन बने और मोहम्मद शमी चोटिल होने के कारण रिटायर हुए और उसके साथ ही भारत की पारी समाप्त हो गई। भारत को पहली पारी में 53 रन की बढ़त थी और उसने कल के 6 ओवर में एक विकेट पर नौ रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पारी ताश के पत्तों की तरह ढह गयी। भारत ने 21.2 ओवर में अपने नौ विकेट 36 रन पर गंवा दिए जबकि मोहम्मद शमी को चोट लगने के कारण मैदान से बाहर जाना पड़ा और भारत की पारी शर्मनाक रुप से 36 रन पर सिमट गई।
भारत ने इस तरह 46 साल पुराना अपना न्यूनतम स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ डाला। भारत ने अब ऑस्ट्रेलिया को पहला टेस्ट जीतने के लिए कुल 90 रन का लक्ष्य दिया है। किसी को उम्मीद नहीं थी कि भारतीय पारी का इस कदर पतन हो जाएगा लेकिन ऑस्ट्रेलिया के तेग गेंदबाजों ने गुलाबी गेंद से कहर बरपाते हुए भारतीय क्रिकेट इतिहास को ही तहस-नहस कर डाला। शुक्रवार को सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ चार रन बनाकर आउट हुए थे जबकि तीसरे दिन शनिवार को बुमराह मात्र दो रन बनाकर पैट कमिंस का शिकार बने। बुमराह का विकेट 15 रन के स्कोर पर गिरा। इसके बाद भारत के सात विकेट महज 16 रन पर ही गिर गए। भारत की ओर से पुजारा भी कुछ कमाल नहीं दिखा सके और आठ गेंदें खेल बिना खाता खोले कमिंस की गेंद पर टिम पेन को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को जोश हेजलवुड ने पेन के हाथों कैच कराकर आउट किया। मयंक ने 40 गेंदों में एक चौके की मदद से नौ रन बनाए। उपकप्तान अजिंक्या रहाणे भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सके और हेजलवुड की गेंद पर विकेट के पीछे पेन ने उनका कैच लपका। रहाणे खाता खोले बिना आउट हुए। कप्तान विराट कोहली ने भी अपनी बल्लेबाजी से निराश किया और वह पैट कमिंस की गेंद पर कैमरुन ग्रीन को कैच पकड़ाकर चलते बने। विराट ने आठ गेंदों में एक चौके के सहारे चार रन बनाए।
मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी भी कुछ करिश्मा नहीं कर सके और हेजलवुड ने पेन के हाथों कैच कराकर उनकी पारी का अंत किया। हनुमा ने 22 गेंदों में एक चौके की मदद से आठ रन बनाए। विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्दिमान साहा को भी हेजलवुड ने पवेलियन का रास्त दिखाया और उन्होंने चार रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन पहली गेंद पर हेजलवुड का शिकार बने और खाता खोले बिना आउट हुए। उमेश यादव पांच गेंदों में एक चौके की मदद से चार रन बनाकर नाबाद रहे जबकि चोट के कारण मैदान से बाहर गए जसप्रीत बुमराह ने एक रन बनाए।

Related posts

વનડે રેંકિંગ : ઇંગ્લેન્ડ પ્રથમ ભારત બીજા ક્રમાંક પર રહ્યું

aapnugujarat

ફ્રેન્ચ ઓપન : બોપન્ના-ડાબ્રોવસ્કીએ મિક્સડ ટાઈટલ જીત્યું

aapnugujarat

VVS LAXMAN ને દ.આફ્રિકા સામેની શ્રેણીમાં કોચ બનાવવાની શક્યતા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1