Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

बिहार सरकार ग्रेजुएट छात्राओं के बैंक खातों में 50 हजार भेजेगी

बिहार सरकार जल्दी ही स्नातक पास छात्राओं के खाते में 50-50 हजार रुपये की राशि देने जा रही है। इसके लिए मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत लाभार्थियों के बैंक खातों में प्रोत्साहन राशि भेजने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
जानकारी के अनुसार, बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा तैयार किए गए प्रस्ताव को वित्त विभाग के पास स्वीकृति के लिए भेजा जा रहा है। उसके बाद इस प्रस्ताव पर कैबिनेट से मंजूरी ली जाएगी। यह भी जानकारी सामने आई है कि इस बार पिछली बार की तुलना में सौ करोड़ रुपये की राशि अधिक बांटी जाएगी।
विधानसभा चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की थी कि फिर से उनकी सरकार बनी तो स्नातक पास करने वाली छात्राओं को 50-50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उस घोषणा पर अब अमल करते हुए जल्‍द ही छात्राओं को ये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। उच्च शिक्षा निदेशालय के एक अधिकारी ने कहा, मुख्यमंत्री स्नातक बालिका प्रोत्साहन योजना में राशि की बढ़ोतरी होने पर करीब 1.50 लाख स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को लाभ मिलेगा। बता दें, वर्तमान व्यवस्था में स्नातक उत्तीर्ण छात्राओं को 25-25 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि देने का प्रावधान है।
शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले साल 1.4 लाख लाभुकों के आवेदन आए थे, जिनमें से 84 हजार तीन सौ 44 छात्राओं को प्रोत्साहन राशि भेजी जा चुकी है। शेष लाभुकों के आवेदन में खामियों के चलते उन्हें विश्वविद्यालयों को वापस कर दिया गया है। संशोधित आवेदनों के प्राप्त होने के बाद लाभुकों के बैंक खाते में राशि भेजी जाएगी।
राज्य सरकार से मान्यता एवं संबद्धता प्राप्त महाविद्यालयों से स्नातक पास छात्राओं को प्रोत्साहन राशि दी जाती है। वर्ष 2019-20 में इस योजना के लिए शिक्षा विभाग ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। इस वित्तीय वर्ष (2020-21) में तीन सौ करोड़ का प्रावधान किया गया है। इस तरह इस बार सौ करोड़ रुपये अधिक राशि बांटी जाएगी।

Related posts

If you break the law, you will go to jail like Chidambaram, punishment will also be given : Baba Ramdev

aapnugujarat

यह कांग्रेस की नहीं बल्कि एक परिवार के आक्रोश की रैली थी : अमित शाह

aapnugujarat

આસામનાં છ જિલ્લાઓમાં પુરની માઠી અસર

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1