Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पूर्व RBI गवर्नर राजन ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल

रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक बार फिर मोदी सरकार पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने ​कहा कि सरकार का आत्मनिर्भर भारत अभियान का परिणाम संरक्षणवाद के रूप में नहीं आना चाहिए। राजन ने कहा कि पूर्व में इस प्रकार की नीतियां अपनायी गयी लेकिन उसका कोई लाभ नहीं दिखा। पूर्व गवर्नर ने कहा कि उन्हें अबतक यह साफ नहीं है कि आखिर सरकार का ‘आत्मनिर्भर भारत’ से मतलब क्या है। अगर यह उत्पादन के लिये एक परिवेश बनाने को लेकर है, तब यह ‘मेक इन इंडिया’ पहल को नये रूप में पेश करने जैसा है। अगर यह संरक्षणवाद को लेकर है, तो दुर्भाग्य से भारत ने हाल में शुल्क दरें बढ़ायीं, तब मेरी समझ में वह रास्ता अपनाने का कोई मतलब नहीं है क्योंकि हमने पहले इसको लेकर कोशिश कर ली है।
राजन ने कहा कि पूर्व में हमारे पास लाइसेंस परमिट राज व्यवस्था थी…संरक्षणवाद का वह तरीका समस्या पैदा करने वाला था। उसने कुछ कंपनियों को समृद्ध किया जबकि वह हममें से कइयों के लिये गरीबी का कारण बना। आर्थिक शोध संस्थान इक्रियर के ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजन ने यह बात कही। फिलहाल शिकागो विश्वविद्यलाय के प्रोफेसर राजन ने कहा कि भारत को वैश्विक स्तर के विनिर्माण व्यवस्था की जरूरत है और इसका मतलब है कि देश के विनिर्माताओं के लिये सस्ते आयात तक पहुंच हो। यह वास्तव में मजबूत निर्यात के लिये आधार बनाता है।
पूर्व गवर्नर ने कहा कि कुल मिलाकर हमें वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था का हिस्सा बनने के लिये बुनियादी ढांचा, लॉजिस्टिक समर्थन आदि सृजित करने की जरूरत है। लेकिन हमें शुल्क युद्ध शुरू नहीं करना चाहिए क्योंकि हम जानते हैं कि इसका कोई फायदा नहीं है। कई देशों ने इस दिशा में कोशिश की है। राजन ने यह भी कहा कि भारत को शिक्षा क्षेत्र में काफी मेहनत करने की जरूरत है। हम विभिन्न देशों को शिक्षा उपलब्ध करा सकते हैं।

Related posts

80 करोड़ लोगों को नवंबर तक मुफ्त में अनाज दिया जाएगा

editor

प्रद्युम्न मर्डर केस : जांच कर रही CBI छात्र ने पुलिस को किया गुमराह

aapnugujarat

१२जुलाई से शुरु हो सकता हैं संसद का मानसून सत्र

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1