Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

डिप्लोमैटिक रूट से नकली नोट भेज रहा हैं पाकिस्तान

नोटबंदी के लगभग ३ साल बाद पाकिस्तान फिर से नकली नोटों के जरिए भारत को चोट पहुंचाने में जुट गया है । एक खुफिया जांच में पता चला है कि पाकिस्तान अच्छी गुणवत्ता वाले नकली नोटों की बड़े पैमाने पर स्मगलिंग कर रहा है ताकि फेक इंडियन करंसी नोट (एफआईसीएन) के जरिए गैर-कानूनी गतिविधियों और आतंकी समूहों को बढ़ावा दिया जा सके । नकली नोटों को लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद जैसे संगठनों तक पहुंचाने का भी काम हो रहा है । एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बड़ी संख्या में पाकिस्तान से नकली नोटों को २०१६ से पहले के अपने नेटवर्क और चैनलों के जरिए व्यवस्थित तरीके से भारत में लाने का काम हो रहा है । जानकार सूत्र का कहना है कि सबसे चौंकानेवाली बात है कि पाकिस्तान इसके लिए कूटनयिक मागोर्ं का भी दुरुपयोग कर रहा है । नेपाल, बांग्लादेश और दूसरे देशों के माध्यम से पाकिस्तान नकली नोटों को भारत में पहुंचाने का काम कर रहा है ।
सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई इस बार ज्यादा बेहतर गुणवत्ता वाले नकली नोटों को बना रहा है । पहले के फोटोकॉपी नोट्‌स की तुलना में ये नोट काफी अच्छी क्वॉलिटी के हैं ।
बता दें कि इसी साल मई में नेपाल के काठमांडू एयरपोर्ट से डी-कंपनी से जुड़े यूनुस अंसारी को अरेस्ट किया । उसके साथ ३ पाकिस्तानी नागरिक भी गिरफ्तार किए गए थे । इनके पास से ७६.७ मिलियन के भारतीय मुद्रा के नकली नोट बरामद किए गए । नकली नोटों को भारत पहुंचाने के लिए पाकिस्तान अलग-अलग धड़ों का प्रयोग कर रहा है । २२ सितंबर को खालिस्तान समर्थक खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स के पास से १ करोड़ रकम के नकली नोट बरामद किए थे । इस ग्रुप के पास से पुलिस ने ५ एके-४७ राइफल्स, ३० बोर पिस्टल, ९ हैंड ग्रेनेड, ५ सैटलाइट फोन, २ मोबाइल फोन भी बरामद किए गए थे । यह सारा सामान पाकिस्तानी ड्रोन्स के जरिए पहुंचाया गया था ।
२५ सितंबर को ढाका से पुलिस ने ४.९५ मिलियन के नकली नोट बरामद किए थे । दुबई के रहनेवाले सलमान शेरा ने यह पार्सल सिलहट बांग्लादेश में भेजा था । जांच में पता चला कि पार्सल सिलहट से श्रीनगर के उपाजिला में पहुंचाया जाना था । जांच में खुलासा हुआ कि सलमान शेरा पाकिस्तान के ढ्ढस्ढ्ढ से जुड़े कुख्यात असलम शेरा का बेटा है । असलम ९० के दशक से नकली करंसी के बारोबार में है ।

Related posts

गुजरात चुनाव में वीवीपैट का इस्तेमाल को चुनाव आयोग तैयार

aapnugujarat

आजाद भारत में पहली बार किसी महिला को फांसी देने की तैयारी

editor

ભારતમાં આતંકીવાદીઓ ઘુસાડવા પાકિસ્તાને શોધ્યો નવો રસ્તો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1