Aapnu Gujarat
રમતગમત

विशाखापत्तनम टेस्ट में भारत ने साउथ अफ्रीका को २०३ रन से दी करारी मात

विशाखापत्तनम में खेले गए ३ टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को २०३ रन से शिकस्त देकर सीरीज में १-० की बढ़त बना ली है । रोहित को उनके शानदार खेल के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया । साउथ अफ्रीकी टीम की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी (५/३५) और रवींद्र जडेजा (४/८७) ने सर्वाधिक विकेट अपने नाम किए । मैच के ५वें और अंतिम दिन टीम इंडिया को जीत के लिए ९ विकेट की दरकार थी । शानदार रिदम में उतरी टीम इंडिया ने दिन के पहले दो सत्रों तक ही जीत अपने नाम कर ली । दिन के पहले ही सत्र में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा के घातक स्पेल ने अफ्रीकी टीम के एक के बाद ७ बल्लेबाजों को पविलियन भेजा, जबकि अंतिम दो विकेट झटकने के लिए भारत ने दूसरे सत्र में २२ ओवर और गेंदबाजी कर यह मैच अपने नाम कर लिया । इस मैच में ८ विकेट झटकने वाले रविचंद्रन अश्विन ने सबसे तेज ३५० विकेट लेने के वर्ल्ड रेकॉर्ड की बराबरी भी की । इससे पहले शनिवार को भारत ने अपनी दूसरी पारी में रोहित शर्मा (१२७) के उम्दा शतक की बदौलत ३२३/४ के स्कोर पर घोषित की थी, जबकि पहली पारी में उसे ७१ रन की लीड मिली थी । इस तरह अफ्रीकी टीम के सामने यहां जीत के लिए ३९५ रन का लक्ष्य था । इस टारगेट के जवाब में उतरी अफ्रीकी टीम ने शनिवार चौथे दिन का खेल खत्म होने तक ११ रन पर अपना एक विकेट गंवा दिया था । यहां से आगे खेल का शुरू करने आई अफ्रीकी टीम के लिए रविवार को कुछ भी उसके पक्ष में होता नहीं दिखा । आते ही दिन के दूसरे ओवर में रविचंद्रन अश्विन ने थेयुनिस डे ब्रूयन को बोल्ड कर उनके अरमानों पर पानी फेरना शुरू किया । यह अश्विन का इस टेस्ट मैच मैं ८वां विकेट था और अपने करियर का ६६वां टेस्ट खेल रहे इस ऑफ स्पिनर ने सबसे तेज ३५० विकेट के वर्ल्ड रेकॉर्ड की भी बराबरी कर ली । अब अश्विन सबसे तेज ३५० टेस्ट विकेट लेने के मामले में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं । इस टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी के हाथ चौथे दिन तक कोई सफलता नहीं लगी थी । लेकिन मैच के ५वें दिन उन्होंने उनकी सटीक लाइन-लेंथ का इनाम मिला और उन्होंने एक के बाद एक अफ्रीकी टीम के चार बल्लेबाजों को बोल्ड कर दिया । शमी ने सबसे पहले तेंबा बवूमा (०) को नीची रहती एक गेंद पर चारों खाने चित किया । इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस (१३) लड़खड़ाई पारी को सहारा देने का प्रयास कर रहे थे कि शमी ने डु प्लेसिस की भी गिल्लियां बिखेर दीं । एक लेब ब्रेक के बाद उन्होंने पारी का ९वां विकेट भी डेन पीट को बोल्ड कर अपने नाम किया । डु प्लेसिस के बाद अपने अगले ओवर में शमी ने पिछली पारी में शानदार शतक जड़ने वाले क्विंटन डि कॉक को इस बार खाता भी खोलने का मौका नहीं दिया और उन्हें बोल्ड कर मैच में तीसरी सफलता अपने नाम की । इस तरह उन्होंने मेहमान टीम की कमर ही तोड़कर रख दी । अफ्रीकी टीम को यह ५वां झटका था । टीम इंडिया इस मैच में अपनी रणनीतियों पर खरी उतर रही थी । अब कप्तान विराट कोहली ने गेंद रवींद्र जडेजा को सौंप दी । शनिवार को भारत को डीन एल्गर (२) के रूप में पहली सफलता दिलाने वाले जड्डू ने यहां भी निराश नहीं किया । उन्होंने आते ही एडिन मार्करम (३९) को अपनी ही गेंद पर कैच कर पविलियन भेजा । इसके बाद इसी ओवर में वर्नोन फिलैंडर (०) और केशव महाराज (०) को भी एलबीडबल्यू आउट कर पविलियन की राह दिखा दी । इसी ओवर में जडेजा हैटट्रिक चांस पर भी थे लेकिन उनकी हैटट्रिक बॉल पर बल्लेबाजी पर आए डेन पीट गेंद को बखूबी संभाल गए ।
दूसरी पारी में अफ्रीकी टीम के लिए कुछ भी सही होता नहीं दिख रहा था । लेकिन ९वें विकेट के लिए सेनुरान मुथुसामी और डेन पीट ने भारतीय बोलिंग से अंत तक लड़ने का अपना जज्बा दिखाया । दोनों ने ९१ रन की साझेदारी कर टीम इंडिया की जीत का संघर्ष अगले ३२ ओवरों तक बढ़ा दिया । इस बीच डेन पीट (५६) ने अपने टेस्ट करियर की पहली फिफ्टी भी जड़ दी । पीट को मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पविलियन की राह दिखाई । इससे पहले टीम इंडिया ने इस टेस्ट मैच की शुरुआत में टॉस जीतकर पहले बैटिंग की थी ।
भारत ने अपनी ओपनिंग जोड़ी मयंक अंग्रवाल (२१५) और रोहित शर्मा (१७६) के शानदार खेल की बदौलत अपनी पहली पारी ५२०/७ के स्कोर पर घोषित की थी । इसके बाद टीम इंडिया ने मेहमान टीम की पारी ४३१ रन पर समेट दी थी और पहली पारी के आधार पर ७१ रन की बढ़त हासिल की थी । पहली पारी में भी मेहमान टीम लड़खड़ा गई थी लेकिन तब डीन एल्गर (१६०), क्विंटन डि कॉक (१११) की शतकीय पारी और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (५५) की फिफ्टी के दम पर वह सम्मानजनक स्कोर तक पहुंच गई थी ।

Related posts

भारत – आस्ट्रेलिया सीरीज की मेजबानी करेगी सिडनी, कैनबरा

editor

फाफ डु प्लेसिस ने की गांगुली के ‘बिग थ्री’ मॉडल की आलोचना

aapnugujarat

आईपीएल : 100 कैच लेने वाले दूसरे विकेटकीपर बने धोनी

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1