Aapnu Gujarat
ગુજરાત

मध्यप्रदेश, गुजरात समेत कई राज्यों में भारी बारिश के आसार: मौसम विभाग

मौसम विभाग ने मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों में भारी बारिश के कारण अगले 24 घंटे भारी बताए हैं। बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में तूफान आने की संभावना है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि सेंट्रल मध्यप्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। जिसके चलते यहां भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने कहा है कि एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर और इससे सटे भागों के ऊपर बना हुआ है। ये अधिक प्रभावी नहीं है।
इसके अलावा गुजरात और इससे सटे उत्तर पूर्वी अरब सागर के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके कारण भारी नुकसान हो सकता है। स्काईमेट ने बुलेटिन जारी कर कहा है कि मॉनसून की अक्षीय रेखा राजस्थान से बंगाल की खाड़ी तक बनी हुई है। जो वर्तमान में श्रीगंगानगर, अलवर, सतना, अंबिकापुर, उत्तरी ओडिशा से होकर गुजर रही है। अब बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी दिशा की ओर बढ़ रहा है। जिसके चलते अगले 24 घंटों में दक्षिण-पश्चिमी मध्यप्रदेश, पूर्वी गुजरात और उत्तरी महाराष्ट्र में कई जगहों पर भारी बारिश आने की संभावना है। इसके साथ ही उत्तरी केरल, अंडमान एवं निकोबार द्वीपसमूह में भी मूसलाधार बारिश हो सकती है।
स्काईमेट के अनुसार, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में भी हल्की बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट के मुताबिक, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, तमिलनाडु, उत्तरी तेलंगाना, आंध्रप्रदेश और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की बारिश हो सकती है। एजेंसी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और रायलसीमा में मौसम शुष्क रहेगा। वहीं पाकिस्तान से छोड़ा गया पानी पंजाब के कुछ इलाकों में लोगों की परेशानी बढ़ा सकता है।

Related posts

ભાજ૫ના કાર્યકર ખૂલ્લી તલવાર લઇને ગ્રામજનો સામે દોડ્યા : મહેસાણાના પાચોટનો બનાવ

aapnugujarat

गुजरात में अब तक सिजन की ३८ टका बारिश दर्ज हुई

aapnugujarat

સાવરકુંડલા તાલુકાના પીઠવડી ગામે તલાટી મંત્રી નહિ હોવાને કારણે TDOની કચેરીમાં રામધૂન બોલાવી સુત્રોચ્ચાર કર્યો

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1