Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

गुरुवायूर मंदिर में मोदी ने की पूजा-अर्चना, पीएम को कमल के फूलों से तौला गया

पीएम मोदी दो दिवसीय केरल यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केरल के त्रिसूर पहुंचे। प्रधानमंत्री मोदी ने केरल के त्रिसूर पहुंचकर केरल के प्रसिद्ध गुरुवायुर मंदिर में विशेष पूजा-अर्चना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केरल के मशहूर गुरुवायूर कृष्ण मंदिर में दर्शन करने के लिए पहुंचे। यहां ‘तुला भरण’ पूजन परंपरा के तहत उन्हें कमल के फूलों से तौला गया। पूजा-अर्चना के लिए एक मुस्लिम किसान परिवार से 112 किलोग्राम कमल के फूल खरीदे गए थे। बताया जा रहा है कि कमल के इन फूलों को तिरुनवाया के एक मुस्लिम किसान परिवार से खरीदा गया था। त्रिशूर का गुरुवायूर मंदिर केरल के सबसे मशहूर मंदिरों में से एक है।
लोकसभा चुनाव में प्रचंड जीत के बाद पीएम मोदी शुक्रवार को केरल पहुंचे। पीएम मोदी पारंपरिक वेशभूषा में मंदिर में पूजा करने के लिए शनिवार सुबह पहुंचे। त्रिशूर के गुरुवायूर मंदिर में दर्शन-पूजन के अलावा उनका एक जनसभा का भी कार्यक्रम है। गुरुवायूर देवासम बोर्ड के चेयरमैन केबी मोहनदास ने बताया, ‘पीएम की पूजा के लिए 112 किलोग्राम कमल के फूल का इंतजाम किया गया है। मल्लापुरम में प्री मॉनसून की स्थिति को देखते कुछ फूल तमिलनाडु से भी मंगाए गए हैं। 
ऐसी मान्यता है कि गुरुवायूर मंदिर में कृष्ण मूर्ति कलियुग के प्रारंभ में स्थापित की गई। त्रिशूर को केरल के द्वारका के रूप में भी जाना जाता है। पीएम की ओर से की गई विशेष पूजा में 112 किलो के कमल के फूलों का इस्तेमाल किया गया। केरल में 100 साल से अधिक समय से मुस्लिम परिवारों का एक समूह कमल की खेती करता है। राज्यभर के मंदिरों में पूजा-अर्चना के दौरान इन फूलों का इस्तेमाल होता है। सूबे में ज्यादातर कमल की खेती मुस्लिम परिवार ही करते हैं। गुरुवयूर सहित आसपास के आधा दर्जन मंदिरों में ही करीब 20 हजार कमल के फूल का इस्तेमाल रोजाना होता है। पीएम मोदी दो दिवसीय केरल यात्रा पर हैं। शनिवार को गुरुवयूर मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद पीएम मोदी एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि केरल दौरे के बाद यहीं से पीएम मोदी मालदीव के लिए रवाना हो जाएंगे।

Related posts

પોતાની છબી બચાવવા મોદી સરકારે ચીનને જમીન આપી દીધીઃ રાહુલ

editor

મેક ઈન ઈન્ડિયા હેઠળ હવે ભારતમાં બનશે મેટ્રોના ડબ્બા, જાહેર કર્યુ ૧૫૦ કરોડનું ટેન્ડર

aapnugujarat

ટકલાની ધરપકડથી દાઉદ ગેંગને મોટો ફટકો : ઉજ્જવલ નિકમ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1