Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

इंजीनियरिंग -फार्मसी में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

अहमदाबाद सहित राज्यभर की कुल ६६,०५९ डिग्री इंजीनियरिंग की सीटों के लिए प्रवेश प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है । इस वर्ष में पहलीबार प्रवेश के लिए प्रक्रिया ४५ दिन पहले लेने का शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है । कक्षा-१२ की बोर्ड की परीक्षा अब पूरी हो गई है तब सोमवार से कक्षा-१२ साइंस के परिणाम की घोषणा होने से पहले ही कॉलेजों में इंजीनियरिंग एडमिशन की प्रक्रिया का प्रारंभ हो रहा है, हालांकि कक्षा-१२ साइंस का परिणाम मई के पहले सप्ताह में घोषणा होने की संभावना है । इसी अनुसार एडमिशन का शेडयूल बनाया गया है ।
सामान्य रूप से कक्षा-१२ साइंस का परिणाम घोषणा होने के सप्ताह बाद इंजीनियरिंग प्रवेश प्रक्रिया शुरू होती है । सोमवार से अहमदाबाद सहित राज्यभर की १२३ निजी बैंकों में पीन और सूचना पुस्तिका का वितरण शुरू किया गया है ।
सोमवार से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई है इसमें नये शैक्षणिक वर्ष २०१८-१९ के वर्ष के डिग्री इंजीनियरिंग की कुल ६६०५९ बैठक के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे । इंजीनियरिंग के साथ फार्मसी की भी कुल ५२१४ बैठक के लिए आज इसी तरीके से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई है । कक्षा-१२ साइंस के विद्यार्थियों ने सोमवार से ३५० रुपये भरपायी करके पीन और सूचना पुस्तिका लेना पड़ेगा । २६ अप्रैल, २०१८ से राज्य के हरएक जिला स्तर पर कुल १११ हेल्प सेन्टर पर उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी ।
एडमिशन कमिटी द्वारा जारी की गई मार्गदर्शन पुस्तिका में इस वर्ष में ब्रान्च के अनुसार किस कॉलेज में कितने प्रतिशत पर एडमिशन रूका था यह सभी जानकारी बतायी गई है । डिग्रीा इंजीनियरिंग के लिए २६ अप्रैल यानी आज से १४ मई तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होगी । २० मई को प्रोविजनल मेरिट लिस्ट की घोषणा होगी । १ जून से ५ जून तक मोक राउन्ड की चोइस विद्यार्थी को देनी पड़ेगी । ८ जून को मोक राउन्ड का परिणाम की घोषणा होगी ।

Related posts

આર્થિક રીતે નબળા વર્ગને ૧૦ ટકા અનામત : સંસ્થામાં ૩ લાખ સીટ વધશે

aapnugujarat

કોલેજોમાં ૩૦મી સુધી ઓફલાઇન શિક્ષણ બંધ

editor

પલાસરની શ્રી કે.કે. પટેલ સાર્વજનિક વિદ્યાલયમાં સુવર્ણ જ્યંતિ મહોત્સવ ઉજવાયો.

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1