Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गीर अभयारण्य खोला गया

बरसात में चार महीने बंद रहने के बाद गीर अभयारण्य तथा राष्ट्रीय उद्यान दर्शनार्थियों के लिए आज से शुरू कर दिया गया है । पर्यटक यहाँ सिहं सहित अन्य वन प्राणियों का नजारा कर सकेंगे । आज पहले दिन आने वाले पर्यटकों का वन कर्मियों द्वारा स्वागत किया जाएगा ।
सिंह दर्शन के लिए आनेवाले पर्यटकों के लिए १३ रूट पर कुल १५० परमिट जारी की जायेगी । उल्लेखनीय है कि बरसात की ऋतु के दौरान सिहं सहित अन्य वन प्राणियों का संवनन कल होता है । इसके अतिरिक्त जंगल की सड़कें भी खराब हुई रहती हैं । इस समय वन प्राणियों को पहुंचने वाली खलल को रोकने के लिए गीर और राष्ट्रीय उघान बंद रखा जाता है । इस चार महीने वन प्राणी निर्वाध विचरण करते हैं । अब बरसात की ऋतु पूरी होने पर आज १६ अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है । पर्यटक निश्चित रूट पर जाकर सिहं का दर्शन कर सकते हैं । यहां गीर के वनक्षेत्र में सासण के आसपास सिहं दर्शन के लिए १३ रूट निश्चित किए गये हैं । इस रूट पर तीन अलग-अलग समय पर १५० परमिट जारी की जाती है । दीपावली के अवसर पर पर्यटकों की तादाद बढ़ने के कारण परमिट की संख्या बढ़ाकर १८० कर दी जायेगी । गुजरात के पश्चिम मध्य भारत में गीर वन राष्ट्रीय उद्यान और अभ्यारण्य स्थित है । ये अभ्यारण्य १४२४ वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है । इस अभ्यारण्य में शेर, सांभर, तेंदुआ और जंगली सूअर प्रमुखता से पाए जाते हैं । इस राष्ट्रीय उद्यान में तुलसी-श्याम झरने के पास भगवान कृष्ण का एकमंदिर भी बना हुआ है । जंगल के राजा शेर के लिए गीर भारत के महत्वपूर्ण वन्य अभ्यारण्यों में से एक है । सन १९६५ में गीर जंगल को वन्यजीव अभ्यारण्य बनाया गया था । छह साल बाद इसका विस्तार करके इसे राष्ट्रीय उद्यान के रूप में स्थापित किया गया ।

Related posts

साल २०१२ में बीजेपी ने कुछ सीटें कम मार्जिन से जीत ली थी

aapnugujarat

સુરેન્દ્રનગર જિલ્લામાં મેગા વેક્સિનેશન અભિયાનને મોટી સફળતા

editor

મહિલા સરપંચશ્રીઓએ ગ્રામ્યકક્ષાએ સ્વચ્છતા પ્રત્યે જાગૃતતા લાવવાનો અનુરોધ કરતા નર્મદા જિલ્લા પંચાયતના પ્રમુખ શ્રીમતી રૂચિકાબેન વસાવા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1