Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

फाइजर ने भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिया आवेदन वापस लिया

अमेरिकी दवा निर्माता कंपनी फाइजर ने भारत में अपने कोविड -19 वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए दिए गए आवेदन को वापस लेने का फैसला किया है। फाइजर के प्रवक्ता ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। फाइजर के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने अपनी कोविड-19 वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी की मांग करते हुए 3 फरवरी को ड्रग नियामक प्राधिकरण की विषय विशेषज्ञ समिति की बैठक में भाग लिया। बैठक में विचार-विमर्श और अतिरिक्त जानकारी जुटाने के बाद कंपनी ने इस समय अपना आवेदन वापस लेने का फैसला किया है।
फाइजर का प्राधिकरण के साथ संवाद जारी रहेगा और भविष्य में वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर अनुमोदन अनुरोध को फिर से जारी किया जाएगा। प्रवक्ता ने आगे कहा कि फाइजर भारत में सरकार द्वारा उपयोग के लिए अपने वैक्सीन को उपलब्ध कराने और आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के लिए अपेक्षित मार्ग का अनुसरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।
फाइजर ने जर्मनी की BioNTech कंपनी के साथ मिलकर कोविड वैक्सीन तैयार की है।फाइजर ने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी मांगी थी।बाद में फाइजर के अधिकारियों ने बुधवार को भारत के ड्रग रेग्युलेटर के साथ बैठक की थी। इसके बाद अब यह फैसला लिया गया है। भारत में स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड और कोवैक्सीन को आपातकाली इस्तेमाल की मंजूरी मिलने के बाद 16 जनवरी को दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया।

Related posts

ખરાબ હવામાન વચ્ચે અમરનાથ શ્રદ્ધાળુઓ મુશ્કેલીમાં મુકાયા

aapnugujarat

चंद्रबाबू नायडू के आलीशान बंगले ‘प्रजा वेदिका’ को तोड़ने का काम शुरू

aapnugujarat

બિહાર-આસામમાં પુરથી ભારે નુકસાન : આસામમાં મૃતાંક વધીને ૫૦, બિહારમાં મૃતાંક ૧૧૯થી વધુ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1