Aapnu Gujarat
શિક્ષણ

1 फरवरी से खुलेंगे 9वीं और 11वीं कक्षा के स्कूल

गुजरात सहित पूरे भारत में कोरोना के दैनिक मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है।कक्षा 10 और 12 की स्कूलों के बाद अब राज्य सरकार ने कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का बड़ा फैसला लिया है। इतना ही नहीं राज्य सरकार ने ट्यूशन क्लासिस भी शुरू करने की अनुमति दी गई है।इस सिलसिले में जानकारी देते हुए शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया है कि 1 फरवरी से 9 और 11 कक्षाओं का शिक्षण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि छात्रों को आगामी अंतिम परीक्षाओं की तैयारी में मदद करने के लिए स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है।
शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा ने कहा कि 8 तारीख को जिस प्रस्ताव को शिक्षा विभाग ने पास किया गया था, जो सुझाव दिए गए थे, एसओपी की घोषणा की गई थी उन्ही निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाएगा। चुडास्मा ने आगे कहा कि ट्यूशन क्लासेज भी 1 फरवरी से शुरू किए जा सकेंगे। ट्यूशन क्लासेज को भी राज्य सरकार के एसओपी को पूरी तरह से पालन करना पड़ेगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्कूल में छात्रों की उपस्थिति अनिवार्य नहीं है। नियमों का पालन कराने की जिम्मेदारी अधिकारी, प्रिंसिपल की होगी। इसके अलाव अन्य कक्षा की स्कूलों को शुरू करने को लेकर जल्द फैसला लिया जाएगा। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए माता-पिता को सहमति पत्र देना होगा।
9-10-11-12 की कक्षा ओड इवन के अनुसार शुरू होगा। यदि कोई अभिभावक अपने छात्र को स्कूल नहीं भेजना चाहता है, तो उसके लिए ऑनलाइन शिक्षा जारी रहेगी। स्कूल में कोरोना का प्रकोप ना बढ़े इसकी जिम्मेदारी स्कूल प्रशासन की होगी। इतना ही नहीं क्लास में एक बच्चों के दौरान सोशल डिस्टेंसिग रखने की व्यवस्था की गई है।इतना ही नहीं स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि कोरोना महामारी के इस दौर में सामूहिक प्रार्थना या फिर स्पोर्ट की गतिविधियों पर रोक लगाई गई है।

Related posts

ધોરણ ૯ થી ૧૧ ના વર્ગો ૨૬ જુલાઈથી શરૂ કરાશે

editor

ગુજરાતમાં ખાનગી શાળાના શિક્ષકોની હાલત બની કફોડી

editor

દેશનું સૌપ્રથમ સેન્ટ્રલ ઇન્સ્ટીયુટ ઓફ કેમિકલ એન્જીનીયરીંગ એન્ડ ટેકનોલોજીની શરૂઆત અમદાવાદમાં થશે : માંડવિયા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1