Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

सुशील कुमार मोदी राज्यसभा के लिए 2 दिसंबर को भरेंगे नामांकन

पूर्व केंद्रीय मंत्री और लोजपा नेता राम विलास पासवान के निधन के बाद खाली हुई राज्‍यसभा सीट के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पूर्व डिप्‍टी सीएम सुशील कुमार मोदी को राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाया है। इसके बाद अब सुशील मोदी 2 दिसंबर को राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाले हैं। दोपहर 12.30 सुशील मोदी अपना नामांकन जमा करेंगे।
जानकारी के मुताबिक, इस दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित भाजपा के कई बड़े चेहरे शामिल होंगे।
वहीं, राज्‍यसभा उम्‍मीदवार बनाए जाने के बाद जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने सुशील कुमार मोदी को फोन कर बधाई दी है। वैसे राज्यसभा की इस एक सीट पर चुनाव आयोग तैयारी कर चुका है और इस पर 14 दिसंबर को उपचुनाव होगा। गौरतलब है कि रामविलास पासवान भाजपा और जेडीयू के सहयोग से 2019 में निर्विरोध चुने गए थे। इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2024 तक है। बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य पासवान का इसी 8 अक्टूबर को निधन हो गया।
बता दें कि इस बार नीतीश कुमार के ‘सरकारी साथी’ माने जाने वाले सुशील कुमार मोदी को बिहार में एनडीए की जीत के बाद कैबिनेट में जगह नहीं मिली है। हालांकि उन्‍हें डिप्‍टी सीएम न बनाने पर कयासों का दौर शुरू हो गया था। इस दौरान नीतीश कुमार ने मीडिया से साफ तौर पर कहा था कि सुशील मोदी को डिप्‍टी सीएम न बनाने का फैसला भाजपा का है और उनसे ही सवाल पूछें। जबकि भाजपा नेताओं ने कहा, हम सब पार्टी के कार्यकर्ता हैं और यह हमारा सौभाग्‍य है। वैसे चर्चा ये भी थी कि भाजपा बिहार के इस दिग्‍गज नेता को राज्‍यसभा ले जा सकती है और अब इस बात पर मुहर लग गई है।
एक सीट के उपचुनाव के लिए 14 दिसंबर को मतदान कराए जाने का कार्यक्रम तय किया गया है। इसके पहले 3 दिसंबर तक नामांकन पत्र दाखिल किया जा सकेगा। 4 दिसंबर को स्क्रूटनी की तारीख तय की गई है। प्रत्याशी सात दिसंबर तक अपनी दावेदारी वापस ले सकते हैं। जरूरत पड़ी तो 14 दिसंबर को मतदान होगा। सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया है। इसके बाद परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

Related posts

રાહુલના વિમાનમાં ખરાબી બાદ તપાસની કોંગીની માંગ

aapnugujarat

पाक से निपट रही भारतीय सेना की अब नजर चीन पर

aapnugujarat

नोटों को पहचानने के लिए अब ऐप लाएगा आरबीआई

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1