Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

नोटों को पहचानने के लिए अब ऐप लाएगा आरबीआई

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) दृष्टिबाधित या नेत्रहीन लोगों को नोटों की पहचान करने में मदद के लिए एक मोबाइल ऐप्लिकेशन (मोबाइल ऐप) पेश करेगा । केंद्रीय बैंक ने लेनदेन में अब भी नकदी के भारी इस्तेमाल को देखते हुए यह कदम उठाया । वर्तमान में १०, २०, ५०, १००, २००, ५०० और २,००० रुपये के बैंक नोट चलन में हैं । रिजर्व बैंक ने कहा कि नेत्रहीन लोगों के लिए नकदी आधारित लेनदेन को सफल बनाने के लिए बैंक नोट की पहचान जरूरी है । नोट को पहचानने में नेत्रहीनों की मदद के लिए ‘इंटाग्लियो प्रिंटिंग’ आधारित पहचान चिह्न दिए गए हैं ।
यह चिह्न १०० रुपये और उससे ऊपर के नोट में हैं । नवंबर २०१६ में ५०० और १००० रुपये के पुराने नोटों को बंद करने के बाद अब चलन में नए आकार और डिजाइन के नोट मौजूद हैं । केंद्रीय बैंक ने कहा, ‘रिजर्व बैंक नेत्रहीनों को अपने दैनिक कामकाज में बैंक नोट को पहचानने में आने वाली दिक्कतों को लेकर संवेदनशील है । बैंक मोबाइल ऐप विकसित करने के लिए वेंडर की तलाश कर रहा है ।
यह ऐप महात्मा गांधी सीरीज और महात्मा गांधी (नई) सीरीज के नोटों की पहचान करने में सक्षम होगा । इसके लिए व्यक्ति को नोट को फोन के कैमरे के सामने रखकर उसकी तस्वीर खींचनी होगी । यदि नोट की तस्वीर सही से ली गई होगी तो ऐप ऑडियो नोटिफिकेशन के जरिए नेत्रहीन व्यक्ति को नोट के मूल्य के बारे में बता देगा । अगर तस्वीर ठीक से नहीं ली गई या फिर नोट को रीड करने में कोई दिक्कत हो रही है तो ऐप फिर से कोशिश करने की सूचना देगा । रिजर्व बैंक ऐप बनाने के लिए प्रौद्योगिकी कंपनियों से निविदा आमंत्रित कर रहा है । बैंक पहले भी इसी तरह के प्रस्ताव के लिए आवेदन मांगे थे । हालांकि, बाद में इसे रद्द कर दिया गया । देश में करीब ८० लाख नेत्रहीन लोग हैं । आरबीआई की इस पहल से उन्हें लाभ होगा ।

Related posts

वरिष्ठ वकील और राज्यसभा सांसद राम जेठमलानी का निधन

aapnugujarat

Cannot stop terrorists without affecting Kashmiris : Foreign Min Jaishankar

aapnugujarat

हम नहीं गिरा रहे मध्य प्रदेश की सरकार : शिवराज चौहान

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1