Aapnu Gujarat
ટેકનોલોજી

छोटे कारोबारियों और दु​कानदारों को सस्ता लोन देगा पेटीएम

पेटीएम ने मर्चेंट लेंडिंग बिजनेस में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए मार्च, 2021 तक सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योग (MSMEs) को 1,000 करोड़ रुपए लोन देने की योजना बनाई है। पेटीएम इन उद्यमियों को लेन देगी जिन्हें रेग्युलर बैंक से रोजगार शुरू करने के लिए लोन नहीं मिल पाता है। Paytm ने वित्त वर्ष 2019-20 में MSMEs को कर्ज के रूप में 550 करोड़ रुपए मुहैया कराई थी लेकिन इस साल कंपनी ने अब इस रकम को बढ़ाकर 1,000 करोड़ रुपए कर दिया है। मर्चेंट लेंडिंग के क्षेत्र में Paytm की प्रतिद्वंद्वी गूगल पे और फोन पे ने भी कदम रखा है जो कई लाइसेंसी बैंकों और NBFCs के साथ मिलकर छोटे व्यापारियों को लोन दे रही है।
इसी को काउंटर करने के लिए Paytm ने MSMEs के लिए लोन देने की राशि में बढ़ोतरी की है। Paytm Lending के सीईओ भावेश गुप्ता ने कहा कि कंपनी बिना किसी गारंटी के कोई भी चीज गिरवी रखे बिना, छोटे व्यापारियों और MSMEs को 5 लाख रुपए तक का इंस्टैंट लोन बेहद कम इंटरेस्ट रेट पर देगी। उन्होंने कहा कि कंपनी अपने मर्चेंट लेंडिग प्रोग्राम के तहत पेटीएम बिजनेस ऐप पर कस्टमर्स को collateral-free instant loans बेहद आसानी से मुहैया कराएगी।
Paytm Business app का एल्गोरिद्म यह फैसला करेगी कि कौन लोग Loan लेने के लिए एलिबिजल हैं और कौन नहीं। इस ऐप का एल्गोरिद्म मर्चेंट द्वारा पेटीएम पर डेली किए गए सेटलमेंट के आधार पर यह फैसला करता है कि loan लेने वाला व्यक्ति कर्ज चुकाने में सक्षम है या नहीं। वित्त वर्ष 2019-20 में Paytm ने 1 लाख से अधिक छोटे व्यापारियों और MSMEs को 550 करोड़ रुपए का लोन दिया था। Paytm Lending के सीईओ भावेश गुप्ता ने कहा कि लोन के लिए आवेदन करने से लेकर लोन देने तक की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल है और इसके लिए किसी अतिरिक्त डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं है। Paytm ने हाल ही में अपना ऑल-इन वन एंड्रॉयड पीओएस डिवाइस (All-in-One Android POS device) लॉन्च किया है। इससे बिजनेसमैन और ट्रेडर्स विभिन्न मोबाइल वॉलेट सहित सभी UPI आघारित ऐप, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से पेमेंट ले सकेंगे। इस डिवाइस से अब तक दो लाख किराना दुकानदारों ने डिजिटल पेमेंट प्रणाली अपनाई है। इस डिवाइस से वे पेमेंट को ट्रैक कर सकेंगे और बैंक के साथ सेटलमेंट भी कर सकेंगे। यह ऐप 10 भाषाओं में उपलब्ध है।

Related posts

ट्रंप टिक टॉक पर लगाएंगे बैन

editor

ટેક્નોલોજી ક્ષેત્રે ભારત વિશ્વમાં ૧૭મા ક્રમે, જાપાન ટોચે

aapnugujarat

भारत में अपना कारोबार बंद करेगी TikTok

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1