Aapnu Gujarat
ગુજરાત

योजनाबद्ध शहरी विकास के लिए 7 टीपी योजनाओं को मुख्यमंत्री की हरी झंडी

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने कोरोना संक्रमण के साथ और उसके खिलाफ जनजीवन को तेजी से बहाल करने और नई सामान्य जीवन शैली के जरिए विकास कार्यों को गति देने की संकल्पबद्धता के साथ एक ही दिन में 7 नगर नियोजन (टाउन प्लानिंग- टीपी) योजनाओं को मंजूरी दी है।  

उन्होंने राज्य में योजनाबद्ध शहरी विकास के महत्वपूर्ण साधन टीपी और विकास योजना (डीपी) की मंजूरी में गतिशीलता और पारदर्शिता के दृष्टिकोण के साथ जिन 7 टीपी योजनाओं को हरी झंडी दी है, उसमें 3 ड्राफ्ट टीपी, 2 प्रारंभिक और 2 अंतिम यानी कि फाइनल टीपी शामिल है।

मुख्यमंत्री की ओर से इन 7 टीपी को स्वीकृति देने के बाद वर्ष 2020 में राज्य में टीपी और डीपी की मंजूरी के आंकड़े ने अर्धशतक पूरा कर लिया है।

मौजूदा वर्ष में उन्होंने 24 ड्राफ्ट टीपी, 16 प्रारंभिक टीपी, 7 फाइनल टीपी और 3 ड्राफ्ट विकास योजना के साथ कुल 50 टीपी एवं डीपी को हरी झंडी दी है।

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने राज्य के शहरी क्षेत्रों के विकास के साथ ही सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए आवास निर्माण, सार्वजनिक तथा बुनियादी ढांचा सुविधाओं के लिए प्राधिकरणों को जमीन मुहैया कराने के निर्णायक अभिगम के साथ इससे पूर्व वर्ष 2018 और 2019 में लगातार दो साल 100-100 टीपी को मंजूरी देने की उपलब्धि हासिल की है।

मुख्यमंत्री ने आज जिन 7 टीपी योजनाओं को एक साथ मंजूरी प्रदान की है उसमें अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण (औडा) की दो ड्राफ्ट टीपी स्कीम नं. 430 विसलपुर एवं नं. 436 (विसलपुर, नवापुर और सनाथल) और भावनगर की ड्राफ्ट टीपी स्कीम नं. 16 (अघेवाड़ा), अहमदाबाद की ही दो वेरिड प्रिलिमनरी टीपी स्कीम नं. 1 (मेमनगर) और नं. 47 (मोटेरा व कोटेश्वर) के अलावा फाइनल टीपी स्कीम के तहत गांधीनगर शहरी विकास प्राधिकरण (गुडा) की नं. 11/ए अडालज और राजकोट की टीपी 9 को मंजूरी दी है।

अहमदाबाद में औडा क्षेत्र की दो और ड्राफ्ट स्कीम को मंजूरी मिलने से खासकर विसलपुर, सनाथल और नवापुर क्षेत्र की अतिरिक्त 535 हेक्टेयर जमीन के आयोजन को अंतिम स्वरूप मिलेगा। इन दोनों ड्राफ्ट टीपी स्कीम से प्राधिकरण को सार्वजनिक उद्देश्य के लिए 134 भूखंड प्राप्त होंगे।

इतना ही नहीं, प्राधिकरण को सार्वजनिक उद्देश्य के लिए उपलब्ध होने वाले प्लॉट में सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के आवास निर्माण के लिए लगभग 17.86 हेक्टेयर जमीन, बगीचा, खुली जगह और खेलकूद के मैदान आदि के लिए करीब 23.23 हेक्टेयर जमीन, सामाजिक ढांचे के लिए लगभग 22.15 हेक्टेयर और आधारभूत सुविधाओं के विकास पर होने वाले खर्च की पूर्ति के लिए बिक्री के उद्देश्य से लगभग 45.26 हेक्टेयर जमीन सहित कुल मिलाकर 108.50 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध होगी।

भावनगर शहर में ड्राफ्ट टीपी स्कीम नं. 16  अघेवाड़ा को मंजूरी मिलने से भावनगर शहर में गत वर्ष मंजूर की गई छह टीपी स्कीम के बाद इस सातवीं टीपी स्कीम से शहर में टीपी के आयोजन को गति मिलेगी। मंजूर हुई टीपी 16 अघेवाड़ा के कारण 275 हेक्टेयर क्षेत्र की योजना से प्राधिकरण को सार्वजनिक उद्देश्य के 104 प्लॉट प्राप्त होंगे।

प्राप्त होने वाले प्लॉट में सामाजिक एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के आवास के लिए लगभग 8.67 हेक्टेयर जमीन, खुली जमीन और बाग-बगीचों के लिए 6.60 हेक्टेयर, सार्वजनिक सुविधा एवं खेलकूद के मैदान आदि के लिए 21.70 हेक्टेयर तथा आधारभूत सुविधाओं के विकास पर होने वाले खर्च की पूर्ति के लिए बिक्री के उद्देश्य से लगभग 13.59 हेक्टेयर जमीन सहित कुल लगभग 50.56 हेक्टेयर जमीन प्राधिकरण को मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने टीपी स्कीमों को तेजी से लागू कर और बुनियादी ढांचा के कार्यों को प्राथमिकता देकर प्रधानमंत्री के आधारभूत सुविधाओं में वृद्धि के दृष्टिकोण को जल्द से जल्द साकार करने में गुजरात की अगुआई की मंशा के साथ कार्यरत होने का भी अधिकारियों को निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने विशेषकर ड्राफ्ट स्कीम की मंजूरी के बाद प्राधिकरणों की ओर से अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार सड़क और बुनियादी सेवाओं के लिए प्लॉट पर कब्जा लेने की प्रक्रिया तत्काल शुरू कर आगे की कार्यवाही अविलंब पूरी करने के स्पष्ट दिशा-निर्देश भी टाउन प्लानिंग विभाग के अधिकारियों को दिए हैं।

Related posts

अहमदाबाद में बढ़े सर्दी-खांसी के मरीज

editor

બનાસકાંઠામાં નર્મદા કેનાલમાં ભંગાણથી ખેડૂતો પરેશાન

aapnugujarat

મહુવા માર્કેટિંગ યાર્ડમાં ટુકડા ઘઉંના ભાવમાં તેજી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1