Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.21 लाख करोड़ रुपये का इजाफा

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की नेटवर्थ में 1.21 लाख करोड़ रुपये (17 अरब डॉलर) का इजाफा हुआ है। वहीं अलीबाबा के संस्थापक जैक मा दूसरे स्थान पर रहे, जिनकी नेटवर्थ में 80483 करोड़ रुपये (11.3 अरब डॉलर) का इजाफा हुआ। ब्लूमबर्ग द्वारा जारी बिलिनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक शेयरों में 40 फीसदी उछाल के चलते यह इजाफा देखने को मिला है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज का एम-कैप इस साल 10 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया था। 23 दिसंबर तक के आंकड़ों के मुताबिक सेंसेक्स में जो इंडेक्स है, उनके मुनाफे से भी दोगुना आरआईएल का मुनाफा है। निवेशक रिलायंस पर पैसा लगा रहे हैं। उन्हें उम्मीद है कि टेलीकम्युनिकेशंस और रिटेल जल्द ही मोटा पैसा बरसाएंगे। देश में अमेजन की तर्ज पर लोकल ई-कॉमर्स खड़ा करने के लक्ष्य के तहत अंबानी ने जियो पर अब तक तकरीबन 50 अरब डॉलर खर्च किए हैं।
इसका नतीजा यह हुआ है कि तीन साल में जियो इस क्षेत्र में नंबर एक हो गया है। रिलायंस के शेयर्स की कीमत 2016 के अंत से अब तक लगभग तीन गुना हो गई है। कंपनीकी योजनाओं में रिलायंस के ऑयल-टू-केमिकल बिजनेस में सऊदी अरेबियाई ऑयल कंपनी को हिस्सेदारी देना, टेलीकम्युनिकेशंस और रिटेल यूनिट को पांच साल के अंदर लिस्ट कराना, टॉवर असेट की सेल शामिल है। अमेजन के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस को इस साल 13.2 अरब डॉलर (93,720 करोड़ रुपये) का नुकसान हुआ। वे दुनिया के अमीरों की रैंकिंग में पहले से दूसरे नंबर पर फिसल गए।

Related posts

સેંસેક્સ ૧૨૦ પોઇન્ટ ઘટ્યો

aapnugujarat

૩ મહિનામાં ભારતીયોએ ખરીદ્યું ૧૪૦ ટન સોનું

editor

કેન્દ્ર સરકારે અનિસ્ટેડ કંપનીઓના શેરો પણ ડિમેટ સ્વરૂપમાં ફેરવી નાંખવા ચક્રો ગતિમાન કર્યા

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1