Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

कर्ज चुकाने के लिए रुचि सोया में 3,438 करोड़ रुपए डालेगी पतंजलि आयुर्वेद

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद कर्ज तले दबी रुचि सोया के कर्जदाताओं के बकाया का निपटान करने के लिए 3,438 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगी। यह पूंजी इक्विटी और ऋणपत्र के रूप में डाली जाएगी। रुचि सोया ने शेयर बाजारों को बताया है कि राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) की मुंबई पीठ ने 6 सितंबर के आदेश में पतंजलि की 4,350 करोड़ रुपए की समाधान योजना को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दे दी है। जिसे बोलीदाता ने स्वीकार कर लिया है। कंपनी ने बताया कि समाधान आवेदनकर्ता पतंजलि समूह इक्विटी के रूप में 204.75 करोड़ रुपए और ऋणपत्र के रूप में 3,233.36 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगा। यह राशि विशेष उद्देश्य इकाई ‘पतंजलि कंसोर्टियम अधिग्रहण प्राइवेट लिमिटेड’ में डाली जाएगी। जिसका बाद में रुचि सोया के साथ विलय हो जाएगा। आज सोमवार को इस खबर के बाद रुचि सोया के शेयर में 4.8 फीसदी की तेजी आ गई और शेयर 4.8 रुपए पर पहुंच गया।
पतंजलि समूह गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर और तरजीही शेयरों के माध्यम से विशेष इकाई में अतिरिक्त 900 करोड़ रुपए की पूंजी डालेगा। वह करीब 12 करोड़ रुपए की ऋण गारंटी भी देगा। कर्जदाताओं की समिति ने 30 अप्रैल 2019 को रुचि सोया के अधिग्रहण के लिए पतंजलि की 4,350 करोड़ रुपए की समाधान योजना को मंजूरी दी थी। कर्जदाताओं को 60 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान हुआ है। रुचि सोया ने शेयर बाजार को बताया कि पतंजलि समूह की ओर से पेशकश की गई 4,350 करोड़ रुपए की राशि में से 4,235 करोड़ रुपए का उपयोग कर्जदाताओं के बकाए के भुगतान में किया जाएगा जबकि 115 करोड़ रुपए का इस्तेमाल रुचि सोया के पूंजीगत खर्च और कार्यशील पूंजी की जरूरतों को पूरा करने में होगा।
सुरक्षित वित्तीय ऋणदाताओं को 4,053.19 करोड़ रुपए, असुरक्षित वित्तीय ऋणदाताओं को 40 करोड़ रुपए, परिचालन कर्जदाताओं को 90 करोड़ रुपए, सांविधिक बकाया राशि का भुगतान करने के लिए 25 करोड़, कर्मचारियों के लिए 14.92 करोड़ रुपए और बैंक गारंटी के लिए 11.89 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। इस पूरी प्रक्रिया पर निगरानी के लिए एक निगरानी समिति गठित की जाएगी। इसमें वित्तीय कर्जदाताओं और पतंजलि समूह के तीन-तीन सदस्य होंगे। समाधान पेशेवर शैलेंद्र अजमेरा निगरानी एजेंट की भूमि में होंगे।

Related posts

અદાણી પોર્ટ્સ, અદાણી ટ્રાન્સમિશન પર જોખમ તોળાય છેઃ રેટિંગ એજન્સી Fitchની ચેતવણીઅદાણી પોર્ટ્સ, અદાણી ટ્રાન્સમિશન પર જોખમ તોળાય છે : Fitch

aapnugujarat

મીની લોકડાઉન છતાં લોન મોરેટોરિયમ નહીં : રિઝર્વ બેન્ક

editor

એમેઝોનના બોર્ડ ઓફ ડિરેક્ટર્સમાં ભારતીય મૂળના ઈન્દિરા નૂઈ સામેલ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1