Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

आर्थिक मंदी के बीच भारत के 13% नियोक्ताओं के पास हैं रोजगार के अवसर

भारत में इस वक्त फिलहाल आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है। ऑटो सेक्टर से लेकर कताई उद्योग तक मंदी की मार पड़ी है। हर सेक्टर से छंटनी की जाने की खबरें सामने आ रही हैं। वहीं रोजगार को लेकर एक अच्छी खबर सामने आई है, मैनपावर ग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक सर्वे के अनुसार, केवल 13 फीसदी नियोक्ताओं ने अगले 3 महीनों के लिए नियुक्ति के संकेत दिए हैं। वहीं 61 फीसदी कंपनियों ने अपने वेतन में कोई बदलाव नहीं किया है।
जुलाई-सितंबर 2018 की तिमाही अवधि के अनुसार, इस साल केवल 4 फीसदी ही गिरावट देखने को मिली है। मैनपावर ग्रुप इंडिया के एसोसिएट डायरेक्टर मार्केटिंग सिंथिया गोखले ने कहा, ‘सर्वे के अनुसार, भारत का जॉब मार्केट, समग्र रूप से स्पष्ट दिखता है, हालांकि यह अभी भी थोड़ी मंदी के दौर से गुजर रहा है।” सेवा क्षेत्र में तीसरी तिमाही के नौकरी बाजारों को 16 प्रतिशत के रोजगार दृष्टिकोण के साथ चलाने की उम्मीद है, इसके बाद खनन और निर्माण, थोक और खुदरा व्यापार और विनिर्माण क्षेत्रों में 11 प्रतिशत के आउटलुक हैं। गोखले ने आगे कहा कि कुछ प्रमुख रुझान 2019 में भारत में भर्ती का संचालन करेंगे।
मैनपावरग्रुप ने 449 देशों और क्षेत्रों में 59000 से अधिक नियोक्ताओं का इंटरव्यू लिया, जिसमें 2019 की तीसरी तिमाही में श्रम बाजार की गतिविधि का पूर्वानुमान किया गया, जिसमें भारत में 4,951 नियोक्ता शामिल हैं। वैश्विक स्तर पर, नियोक्ताओं को 44 में से 43 देशों और क्षेत्रों में कार्यबल लाभ की उम्मीद है। सर्वे में कहा गया है कि पिछले साल की समान अवधि की तुलना में, 12 देशों और क्षेत्रों में इरादे को मजबूत करना लेकिन 26 में कमजोर और छह में अपरिवर्तित हैं। जापान, क्रोएशिया, ताइवान, अमेरिका, ग्रीस और स्लोवेनिया में सबसे मजबूत हायरिंग सेंटिमेंट की सूचना है, जबकि हंगरी, अर्जेंटीना, इटली और स्पेन के लिए सबसे कमजोर हायरिंग संभावनाएं बताई गई हैं।

Related posts

અમરિન્દરસિંહની કોંગ્રેસને ચીમકીઃ કાં તો સિદ્ધૂ કાં તો હું, કોઈ એકની પસંદગી કરો

aapnugujarat

મોદીને રોકવા કોંગ્રેસ ૨૫૦ કરતા ઓછી સીટ પર લડશે

aapnugujarat

देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 64 लाख के पार

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1