Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

कश्मीर में 17 ऐक्सचेंज में लैंडलाइन सेवा और जम्मू में 2जी इंटरनेट हुआ शुरू

जम्मू-कश्मीर में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद लगाई गईं पाबंदियों में अब धीरे-धीरे ढील देनी शुरू हो गई है। जम्मू में तो स्कूल-कॉलेज पहले ही खुल गए थे अब, वहां मोबाइल और इंटरनेट सेवा को शुरू कर दिया गया है। पिछले 12 दिनों से लगी रोक के बाद कश्मीर घाटी में एक बार फिर से टेलीफोन की घंटियां बजने लगी हैं। वहीं जम्मू के पांच जिलों में 2जी इंटरनेट को भी शुरू कर दिया गया है। राज्य के मुख्य सचिव मुख्य सचिव बी. आर. सुब्रमण्यम ने राज्य में जारी पाबंदियों में ढील देने के संकेत शुक्रवार को ही दिए थे।
अधिकारियों ने बताया कि 100 से अधिक टेलीफोन एक्सचेंज में से 17 को बहाल कर दिया गया। ये एक्सचेंज अधिकतर सिविल लाइन्स क्षेत्र, छावनी क्षेत्र, श्रीनगर जिले के हवाई अड्डे के पास है। मध्य कश्मीर में बडगाम, सोनमर्ग और मनिगम में लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गई हैं। उत्तर कश्मीर में गुरेज, तंगमार्ग, उरी केरन करनाह और तंगधार इलाकों में सेवाएं बहाल हुई हैं, जबकि दक्षिण कश्मीर में काजीगुंड और पहलगाम इलाकों में सेवाएं बहाल की गई हैं। जम्मू संभाग के जम्मू, रियासी, सांबा, कठुआ और उधमपुर जिलों में 2जी इंटरनेट सेवा दोबारा शुरू कर दी गई है।
इससे पहले जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम ने शुक्रवार को चरणबद्ध और व्यवस्थित तरीके से पाबंदियों में ढील देने की घोषणा की थी। जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने शुक्रवार को मीडिया से बात करते हुए कहा था कि कश्मीर में ज्यादातर फोन लाइनें इस हफ्ते के अंत तक बहाल कर दी जाएंगी और विद्यालय क्षेत्रवार तरीके से अगले हफ्ते खुल जाएंगे। उन्होंने कहा कि घाटी में शुक्रवार को राज्य सरकार के कार्यालयों में सामान्य ढंग से कामकाज हुआ और कई कार्यालयों में तो उपस्थिति बेहद अच्छी रही।
उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जब पाबंदियां लगाई गई थी तब से न किसी की जान गई है और न ही कोई घायल हुआ है। 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को निरस्त कर दिया गया था और उसे दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांट दिया गया था। उन्होंने कहा कि अगले कुछ दिनों में पाबंदियों में व्यवस्थित तरीके से ढील दी जाएगी।

Related posts

मोदी सरकार 2.0 के 100 दिन में बेहाल हुई इकोनॉमी

aapnugujarat

પદ્માવત વિવાદ : આવતીકાલે સુપ્રીમ કોર્ટમાં મહત્વની સુનાવણી થશે

aapnugujarat

મહારાષ્ટ્રમાં ઉગ્ર બનતું ખેડૂત આંદોલનઃ વધુ એક ખેડૂતે આત્મહત્યા કરી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1