Aapnu Gujarat
ગુજરાત

राज्य के १९ जलाशय हाई अलर्ट पर

राज्य के जल संसाधन विभाग, गांधीनगर द्वारा मिली रिपोर्ट के अनुसार ०१.०८.२०१८ को सुबह में ८ बजे पूरा होने पर २४ घंटे के दौरान व्यापक बारिश के कारण राज्य के १९ जलाशयों हाईअलर्ट, १० जलाशयों अलर्ट तथा ११ जलाशयों के लिए चेतावनी दी गई है ।
राज्य में नवसारी जिले का झूज और केलिया, अमरेली का वाडिया और धातरवाडी, जामनगर का पूना, उन्ड-३ और फुलजर-१, भावनगर का रोजकी, मालण और बागड, गिर सोमनाथ का मच्छुन्द्री, हिरण-१ और हीरण-२, जूनागढ़ का मधुवंति और आंबाजल, पोरबंदर का अमीरपुर तापी का दोसवाडा राजकोट का मोतीसर, भरूच का ढोली यह कुल १९ जलाशयों को हाई अलर्ट किया गया है ।
इसके अलावा राज्य के कुल १० जलाशयों को अलर्ट जारी किया गया । जबकि अन्य ११ बांध के लिए चेतावनी दी गई है । उत्तर गुजरात के १५ जलाशयों में ३२.२४ फीसदी, मध्य गुजरात के १७ जलाशयों में ५४.६१ फीसदी, दक्षिण गुजरात के १३ जलाशयों में ३१.५४ फीसदी, कच्छ के २० जलाशयों में ९.५९ फीसदी और सौराष्ट्र के १३८ जलाशयों में ४५.३० इस तरह राज्य में कुल २०३ जलाशयों में हाल संग्रह किए गए पानी का कुल जत्था ३६.८१ फीसदी यानी कि २०४,८७२ मीटर घन फीट है । राज्य के कुल २०३ जलाशयों में से १२ जलाशय १०० फीसदी से ज्यादा, २९ जलाशयों में ७० से १०० फीसदी के बीच, २८ जलाशय ५० से ७० फीसदी, ५३ जलाशय २५ से ५० फीसदी तथा ८१ जलाशय २५ फीसदी से कम भरा गया है । सरदार सरोवर जलाशय में हाल में १,३३,८५३ एमसीएफटी. पानी का संग्रह है । जो कुल संग्रह शक्ति का ४०.०७ फीसदी है ।
यहां उल्लेखनीय है कि, हाल में सरदार सरोवर बांध में दैनिक पानी की आय ४२७३ क्यूसेक, उकाई ७०७४ क्यूसेक, वणाकबोरी ६५०० क्यूसेक, दमनगंगा में ४३७९ क्यूसेक, कडाणा २१९२ क्यूसेक, करजण १५०८ क्यूसेक और ओझत-विअर १००८ क्यूसेक कुल ७ जलाशयों में दैनिक १००० से ज्यादा क्यूसेक पानी की आय हो रही है यह जल संसाधन विभाग की सूची में बताया गया है ।

Related posts

જેડીયુનો ૧૦૦ ઉમેદવારો ઉભા રાખવા માટેનો નિર્ણય

aapnugujarat

છોટાઉદ્દેપુરમાં ખેડૂતોની હાલત દયનીય

aapnugujarat

વીએસને બચાવવા કોંગ્રેસના દેખાવો-રોડ ચક્કાજામ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1