Aapnu Gujarat
National

प्रधानमंत्री संग्रहालय : इस दिन को मोदी करेंगे उद्घाटन, सभी पीएम के कार्य होंगे प्रदर्शित

विस्तार देशीय राजधानी दिल्ली में बनाए गए प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन पीएम नरेंद्र मोदी 14 अप्रैल को करेंगे. इसमें राष्ट्र के अब तक के सभी प्रधानमंत्रियों के कार्यों का प्रदर्शन होगा. पहले यह नेहरू संग्रहालय भवन कहा जाता था. प्रधानमंत्री संग्रहालय में इसे भी समाभलाई कर लिया गया है.
पिछले माह प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में नेहरू संग्रहालय को पीएम म्यूजियम में परिवर्तित करने का फैसला किया गया था. इस संग्रहालय में राष्ट्र के सभी 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों की यादों को सहेजा जाएगा. पीएम मोदी आंबेडकर जयंती यानी 14 अप्रैल को इसका उद्घाटन करेंगे.

कैबिनेट बैठक के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि गवर्नमेंट ने पूर्व प्रधानमंत्रियों के सहयोग को स्वीकार करने के लिए यह फैसला किया है. हम सभी पीएम के सहयोग को मान्यता देना चाहते हैं. प्रधानमंत्री संग्रहालय में सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के कार्यों को दिखाया गया है. पूर्व प्रधानमंत्रियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी के लिए उनके परिवारों से भी संपर्क किया गया था. संग्रहालय में जरूरी पत्राचार, कुछ पर्सनल वस्तुओं, उपहार और यादगार वस्तुएं, सम्मान, पदक, स्मारक टिकट, सिक्के आदि भी प्रदर्शित किए गए हैं. दूरदर्शन, फिल्म डिवीजन, संसद टीवी, रक्षा मंत्रालय, मीडिया हाउस (हिंदुस्तानीय और विराष्ट्री), प्रिंट मीडिया, विराष्ट्री समाचार एजेंसियों, विराष्ट्र मंत्रालय आदि संजगहों के माध्यम से जानकारी एकत्र की गई.

नेहरू संग्रहालय ब्लॉक-1 में रहेगा
संग्रहालय पुराने नेहरू म्यूजियम और नए का सम्मिलित रूप है. इसमें तत्कालीन नेहरू संग्रहालय भवन भी शामिल है. इसे पीएम संग्रहालय ब्लॉक-1 के रूप में नामित किया गया है. इसमें अब पं। जवाहरलाल नेहरू के जीवन और सहयोग से संबंधित अब तक सारी जानकारियां उन्नत तकनीक के माध्यम से पेश की गई हैं. पूरे विश्व से उन्हें मिले उपहार भी पुनर्निर्मित ब्लॉक I में प्रदर्शित किए गए हैं.

डिजाइन उभरते हिंदुस्तान की प्रतीक
पीएम संग्रहालय हिंदुस्तान के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर संविधान के निर्माण तक की बोलानी बताएगा. इसमें बताया गया है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों से राष्ट्र को उबारा और राष्ट्र की चौतरफा प्रगति सुनिश्चित की. संग्रहालय भवन की डिजाइन उभरते हिंदुस्तान की बोलानी से प्रेरित है. इसे नेताओं के हाथों का सरगनार दिया गया है. डिजाइन में टिकाऊ और ऊर्जा संरक्षण के व्यवस्था किए गए हैं.

कोई पेड़ काटा नहीं गया
पीएम संग्रहालय परिसर में किसी भी पेड़ को काटा या प्रत्यारोपित नहीं किया गया है. इमारत का कुल क्षेत्रफल 10,491 वर्ग मीटर है. इमारत का लोगो देश और लोकतंत्र का प्रतीक चक्र धारण करने वाले हिंदुस्तान के लोगों के हाथों का अगुवाई करता है.

अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल
प्रधानमंत्री संग्रहालय में युवाओं को सूचना आसान और रोचक तरीके से प्रस्तुत करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी-आधारित संचार सुविधाओं का व्यवस्था किया गया है. प्रदर्शनी को अत्यधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए होलोग्राम, वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी, मल्टी-टच, मल्टी-मीडिया, इंटरेक्टिव कियोस्क, कम्प्यूटरीकृत काइनेटिक मूर्तियां, स्मार्टफोन एप्लिकेशन, इंटरेक्टिव स्क्रीन आदि लगाई गई हैं.

Related posts

सोनिया ने कहा कि लोकतंत्र के लिए कांग्रेस की मजबूती जरूरी

aapnugujarat

મહારાષ્ટ્રમાં બારે મેઘ ખાંગા

editor

ઉત્તરાખંડને નવા મુખ્યમંત્રી મળ્યા

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1