Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

कोविड संकट से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2021 में 5.5% वृद्धि का अनुमान : IMF

अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 महामारी से प्रभावित वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2021 में 5.5 प्रतिशत वृद्धि दर रहने का अनुमान है। वास्तव में यह अनुमान टीके से जुड़ी सकारात्मक खबरों से इस साल व्यापार गतिविधियों में तेजी और कुछ बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में अतिरिक्त नीतिगत समर्थन को प्रतिबिंबित करता है।
आईएमएफ की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा, ‘‘हमारे ताजा विश्व आर्थिक परिदृश्य में 2021 में वैश्विक वृद्धि दर 5.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। यह अक्टूबर में जताए गए अनुमान के मुकाबले 0.3 प्रतिशत अधिक है। वहीं 2022 में यह थोड़ा नरम पड़कर 4.2 प्रतिशत रह सकती है।” कोविड-19 संकट के बीच वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2020 में 3.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।
गोपीनाथ के अनुसार 2021 में वृद्धि दर के अनुमान को बेहतर किया जाना कुछ देशों में टीकाकरण के सकारात्मक प्रभाव तथा 2020 के आखिरी महीनों में अमेरिका और जापान जैसे देशों में उठाये गये नीति कदमों को भी प्रतिबिंबित करता है। उन्होंने यह भी कहा कि अनुमान के साथ अनिश्चितता भी जुड़ी है। टीकाकरण की सफलता और अतिरिक्त नीतिगत कदम परिणाम को बेहतर बना सकते हैं। वहीं वायरस के दूसरे रूप में आना और समय से पहले नीतिगत उपायों को वापस लेने से स्थिति बिगड़ भी सकती है।

Related posts

सऊदी अरब : सड़क हादसे में भारतीय परिवार के 3 सदस्यों की मौत

aapnugujarat

સ્વિઝરલેન્ડમાં જાહેર સ્થળોએ બુરખા અથવા માસ્ક પહેરવા પર પ્રતિબંધ..!

editor

IS propaganda agency Amaq claims deadly attack on police in Russian Caucasus

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1