Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पीएम किसान योजना : 1 दिसंबर से किसानों को भेजे जाएंगे दो-दो हजार रुपये

मोदी सरकार पीएम किसान योजना के तहत देश के अन्नदाताओं के खातों में 2000 रुपये भेजने की तैयारी कर रही है। दरअसल, यह पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 7वीं किस्त होगी, जो 1 दिसंबर से किसानों के खातों में आना शुरू होगी। बता दें कि इस स्कीम के तहत हर साल किसान को 6000 रुपये 2-2 हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं। पिछले 23 महीनों में मोदी सरकार ने करीब 11.17 करोड़ किसानों को 95 करोड़ रुपये से भी अधिक ट्रांसफर किए हैं।
बहुत सारे किसानों को उनके पैसे नहीं मिलते, क्योंकि लिस्ट में उनका नाम नहीं होता। इसका पता तब चलता है जब पैसे नहीं आते। अगर आप चाहें तो पहले ही चेक कर सकते हैं कि लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ताकि इसके बारे में आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकें। इससे फायदा ये होगा कि समय रहते आपकी शिकायत पर गौर कर लिया गया तो हो सकता है कि आपको पैसे पहुंच जाएं।
सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। वहां पर ऊपर की तरफ आपको Farmers Corner का विकल्प दिखेगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा। उस पर क्लिक करने के बाद Beneficiary Status का एक विकल्प सामने आएगा। वहां पर आपको अपना आधार नंबर, काउंट नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आपना नाम लिस्ट में है या नहीं।
अगर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप पीएम किसान सम्मान की हेल्पलाइन 011-24300606 पर कॉल कर के अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। बता दें कि पीएम किसान सम्मान योजना में सरकार 3 किश्तों में पैसा ट्रांसफर करती है। पहली किश्त 1 दिसंबर से 31 मार्च, दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किश्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों के खाते में पहुंचती है।

Related posts

नामांकन के बाद बोले तेजस्‍वी – हम सरकार बनाने जा रहे हैं

editor

સંઘ અને ભાજપ વિરૂદ્ધ સાથે મળી લડવાની જરૂર : રાહુલ

aapnugujarat

त्राल में आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, 7 लोग घायल

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1