Aapnu Gujarat
ગુજરાત

पीएम मोदी ने गुजरात और राजस्थान में किया 2 आयुर्वेद संस्थानों का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने आज यानी शुक्रवार को पांचवें आयुर्वेदिक दिवस के अवसर पर जामनगर में आयुर्वेद शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआरए) और जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान (एनआईए) का वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। इन संस्थानों से 21वीं सदी में आयुर्वेद की प्रगति और विकास में पूरी दुनिया में नेतृत्वकारी भूमिका निभाने की उम्मीद की जाती है। दरअसल, केंद्र सरकार का मानना है कि जन स्वास्थ्य की चुनौतियों के लिए प्रभावी और सस्ते समाधान उपलब्ध कराने में आयुष स्वास्थ्य पद्धतियों का अभी तक समुचित उपयोग नहीं हो सका है। ऐसे में इसके उपयोग को बढ़ावा देने की कोशिश चल रही है। इसके लिए आयुष शिक्षा का आधुनिकीकरण भी प्राथमिकता के क्षेत्र में है। इस उद्देश्य से पिछले तीन-चार वर्षों में मोदी सरकार ने कई कदम उठाए हैं।
आयुर्वेद शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान, जामनगर को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में और राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, जयपुर को विश्वविद्यालय दर्जा हासिल करने वाले संस्थान के रूप में राष्ट्र को समर्पित करना, न केवल आयुर्वेदिक शिक्षा के आधुनिकीकरण बल्कि परम्परागत औषधि के क्रमिक विकास में भी ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है। इससे उन्हें आयुर्वेदिक शिक्षा के मानकों को उन्नत बनाने, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मांग के अनुरूप विभिन्न पाठ्यक्रमों को तैयार करने और अधिक से अधिक प्रमाणों के लिए आधुनिक अनुसंधान में श्रेष्ठता प्राप्त करने के लिए स्वायत्तता प्राप्त होगी।
बता दे, कल यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी में स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा का अनावरण किया था। इस मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों से अपनी निजी विचारधारा को राष्ट्रहित से ऊपर न रखने की अपील की।
पीएम ने कहा, किसी एक बात जिसने हमारे देश की लोकतांत्रिक व्यवस्था को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचाया है- वो है राष्ट्रहित से ज्यादा प्राथमिकता अपनी विचारधारा को देना। क्योंकि मेरी विचारधारा ये कहती है, इसलिए देशहित के मामलों में भी मैं इसी सांचे में सोचूंगा, इसी दायरे में काम करूंगा, ये गलत है।
पीएम ने कहा, आज तक आपके विचारों की, डिबेट की, डिस्कसन की जो भूख साबरमती ढाबा में मिटती थी, अब आपके लिए स्वामी जी की इस प्रतिमा की छत्रछाया में एक और जगह मिल गई है। उधर, प्रधानमंत्री मोदी की ओर से मूर्ति का अनावरण होने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने जेएनयू के छात्रों को बधाई दी। उन्होंने कहा, मेरी कामना है कि जेएनयू में लगी स्वामी जी की ये प्रतिमा सभी को प्रेरित कर सतत आगे बढ़ने की शक्ति प्रदान करे।

Related posts

રાજપીપલા કલેક્ટર કચેરી ઉપરાંત તમામ પાંચેય તાલુકાઓમાં VVPATના ઉપયોગના માર્ગદર્શન માટે તા.૧૫ મી સુધી મોક પોલીંગ સ્ટેશન કાર્યરત

aapnugujarat

કડી શહેરમાં ભાજપના શહેર તથા તાલુકાના નવા હોદ્દેદાર નિમાયા

aapnugujarat

चांदखेडा क्षेत्र में शादी के लिए बनाये गये १२ तोला के आभूषण की चोरी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1