Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

चीन को उजवाब देने के लिए भारत ने शुरू की आपात हवाई पट्टी का निर्माण

नई दिल्ली। चीन की आक्रामक घुसपैठिए की रणनीति को देखते हुए भारत ने चीन को करारा जवाब देने के लिए चीन से सटे सीमा पर लद्दाख के पास वास्तविक सीमा रेखा के पास हवाई पट्टी का निर्माण तेजी से शुरू कर दिया है। यही नहीं चीन को करारा जवाब देने के लिए भारत ने अपनी बेहतरीन आर्टिलरी गन बोफार्स की तैनाती भी कर दी है। हम बता दें कि भारत और चीन के बीच पिछले एक महीने से लद्दाख इलाके में तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है। इस मसले को निपटाने के लिए दोनों देशों के बीच बातचीत चल रही है।

इस बातचीत के दौरान भारत किसी भी तरह की कोई ढील नहीं छोड़ना चाहता और न जोखिम उठाना चाहता है। सेना हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। इस बीच भारतीय वायुसेना अनंतनाग के पास NH-44 पर आपातकालीन हवाई पट्टी का निर्माण भी कर रही है। जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों या अन्य विमानों को उतारा जा सके।

वायुसेना के द्वारा दक्षिण कश्मीर में बिज्बेहरा इलाके के पास NH-44 पर हवाई पट्टी बनाई जा रही है, जिसकी लंबाई करीब 3 किमी है। चीन के बीच जारी तनाव के कारण दो दिन पहले ही इस पट्टी का निर्माण शुरू हुआ है, जो युद्ध स्तर पर चल रहा हैय़ अभी लॉकडाउन जारी है, लेकिन इस निर्माण से जुड़ी सभी अनुमति को जिला प्रशासन ने तुरंत जारी कर दिया है। भारत की ये तमाम तैयारियां युद्ध स्तर पर चल रही हैं। क्योंकि वास्तविक नियंत्रण रेखा पर यानि LAC के पास चीन ने भी कई तरह का निर्माण कर लिया है और कई तरह के हथियारों की आपूर्ति करने में जुटा हुआ है।

दूसरी ओर भारत की ओर से बड़ी संख्या में बोफोर्स आर्टिलरी गन को लद्दाख के पास फॉरवर्ड पॉजिशन पर भेजा दिया गया जा रहा है। भारतीय सेना की ओर से कहा गया है कि वह चीन के साथ ताजा विवाद को सुलझाना चाहती है, लेकिन किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए भी तैयार हैं। बता दें कि मई की शुरुआत से ही भारत और चीन की सेना लद्दाख इलाके में तैनात हैं। इसके बाद खबर है कि चीनी सेना दो किमी तक सीमा पर पीछे हटी है, ये 6 जून को होने वाली एक और बातचीत से पहले अच्छे संकेत हैं।

Related posts

વડાપ્રધાન મોદીને મળવું મુશ્કેલ બનશે

aapnugujarat

तिरुपति मंदिर में कपड़ा कारोबारी ने दान किए 6 किलो सोने के जेवर

aapnugujarat

હિંદુઓને મુસ્લિમ બનાવીશું : ઔવેસી

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1