Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

किम जोंग ने परमाणु परीक्षणों पर लगी रोक हटाने का किया एलान

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एलान किया कि प्योंगयांग अपने परमाणु और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षणों पर लगी रोक हटा रहा है। सरकारी समाचार एजेंसी ने किम के हवाले से कहा कि हमारे लिए अब एकतरफा प्रतिबद्धता को निभाते रहने का कोई आधार नहीं है। किम ने सत्तारूढ़ पार्टी के अधिकारियों से कहा कि दुनिया एक नया सामरिक हथियार देखेगी जो निकट भविष्य में उत्तर कोरिया के पास होगा।
किम का यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को नाराज कर सकता है क्योंकि उसने अमेरिका के साथ यह सौदा किया था कि वह अपने परमाणु हथियारों को खत्म करेगा। वहीं किम के इस फैसले पर अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पॉम्पिओ का कहना है कि उनका देश परमाणु मिसाइल परीक्षण बहाल करने की उत्तर कोरिया की धमकी से बेहद निराश है लेकिन वह प्योंगयांग के साथ टकराव के बजाय शांति चाहता है।
पॉम्पिओ ने कहा, यदि चेयरमैन किम राष्ट्रपति ट्रंप से किए वादों से मुकर गए हैं तो यह बेहद निराशाजनक है। शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने सीबीएस टेलीविजन से कहा, ‘हमने अपनी प्रतिबद्धताएं निभाई हैं। हम उम्मीद रखेंगे कि वह अपने वादों को निभाएंगे। उन्होंने कहा, ‘राष्ट्रपति ट्रम्प ने ऐसा नजरिया अपनाया है जिसमें हमने कूटनीतिक राह बनाने की कोशिश की। हम उम्मीद करते हैं कि उत्तर कोरिया पुन:विचार करेगा। हम शांति चाहते हैं न कि टकराव।’ किम ने धमकी दी कि वह जल्द ही नए सामरिक हथियार का प्रदर्शन करेगा।

Related posts

अमेरिकी राजनयिकों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी में पाकिस्तान

aapnugujarat

4 civilians killed in firing by Indian forces along LoC : Pakistan Army

editor

डेमोक्रेट महिला सांसद जहां चाहें जा सकती हैं : ट्रंप

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1