Aapnu Gujarat
આંતરરાષ્ટ્રીય સમાચાર

डेमोक्रेट महिला सांसद जहां चाहें जा सकती हैं : ट्रंप

अमेरिकी कांग्रेस की चार डेमोक्रेट महिला सांसदों पर नस्‍लीय टिप्‍पणी और उन्‍हें देश छोड़कर जाने की सलाह देने की अपनी टिप्‍पणी पर विवाद बढ़ने के बावजूद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को किसी तरह का अफसोस नहीं है। उन्‍होंने एक बार फिर कहा कि वे जहां चाहें जा सकती हैं और अगर उन्‍हें अमेरिका में रहना है तो इस देश से प्‍यार करना होगा। ट्रंप ने यह कहते हुए महिला सांसदों के खिलाफ अपनी टिप्‍पणी का बचाव किया कि जब लोग देश के बारे में ‘बुरा’ बोलते हैं तो यह खतरनाक स्थिति होती है। डेमोक्रेट सांसदों पर अमेरिका विरोधी विचारधारा रखने का आरोप लगाते हुए उन्‍होंने कहा, यह मेरी राय है कि वे हमारे देश से नफरत करती हैं और यह अच्छा नहीं है। यह स्वीकार्य नहीं है। डेमोक्रेट महिला सांसदों को लेकर एक के बाद एक कई सिलसिलेवार ट्वीट करने वाले ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कैबिनेट बैठक के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘यह उनके ऊपर है। वे जहां चाहें वहां जा सकती हैं या वे रह सकती हैं। लेकिन उन्हें हमारे देश से प्यार करना चाहिए। उन्हें हमारे देश से नफरत नहीं करनी चाहिए। 

ट्रंप की यह प्रतिक्रिया चार डेमोक्रेट महिला सांसदों- एलेक्जेंड्रिया ओकासियो कोरटेज, रशीदा तलीब, अइयाना प्रेस्ली और इल्हान ओमार के खिलाफ ‘नस्लवादी’ टिप्‍पणी को लेकर अमेरिकी सियासत में आए उबाल के बीच आई है, जिसमें उन्‍होंने कहा कि ये मूलत: उन देशों की हैं, जहां की सरकारें पूरी तरह विनाशकारी हैं और अगर वे यहां खुश नहीं हैं तो उन्‍हें यहां से चले जाना चाहिए। अमेरिकी राष्‍ट्रपति के इस बयान पर यहां दो फाड़ हो गए हैं। डेमोक्रेट्स नेताओं व समर्थकों ने उनकी आलोचना की है तो कुछ लोग उनके समर्थन में भी उतर आए हैं, जिनका कहना है कि राष्‍ट्रपति ने कुछ भी गलत नहीं कहा है। सीनेट में मेजरिटी लीडर मिच मैक्‍कोनेल ने कहा, मुझे लगता है कि इस बात पर आम सहमति है कि राजनीतिक बयानबाजी को वास्तव में राजनीतिक गलियारों में जरूरत से ज्यादा तूल दिया गया है।
हाउस मेजरिटी लीडर स्टोनी होयर ने ट्रंप की टिप्पणी को राष्ट्रीय मूल्यों के खिलाफ करार देते हुए कहा, ‘हमारी विविधता हमें मजबूत बनाती है। राष्ट्रपति इसे बदल नहीं सकते। हम अमेरिकी राष्ट्रपति की नस्लवादी टिप्पणी की निंदा करते हैं। सीनेट में माइनॉरिटी लीडर चक शूमर ने भी ट्रंप की टिप्‍पणी को ‘घृणित’ करार दिया। इस बीच, चार डेमोक्रेट महिला सांसदों के खिलाफ ट्रंप की टिप्‍पणी को लेकर अमेरिकी कांग्रेस के निम्न सदन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में मंगलवार को निंदा प्रस्ताव भी पारित किया गया, जिसके पक्ष में 235 डेमोक्रेट सांसदों के अतिरिक्‍त चार रिपब्लिकन और एक निर्दलीय सांसद ने भी वोट डाला। इसमें ट्रंप की टिप्पणियों की निंदा करते हुए कहा गया है कि इस टिप्पणी ने नए अमेरिकियों और अश्वेत लोगों के प्रति डर व नफरत को बढ़ाया है। अमेरिकी कांग्रेस के निम्‍न सदन प्रतिनिधि सभा में डेमोक्रेटिक पार्टी का बहुमत है, जबकि सीनेट में रिपब्लिकन्स का बहुमत है।


Related posts

इजरायल चुनाव में कांटे की टक्कर : एक्जिट पोल

aapnugujarat

शिकागो में बर्फबारी

aapnugujarat

Ready to take measures for “resolutely fighting back”: China

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1