Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

इस साल भारतीय रियल एस्टेट में निवेश करीब 9% बढ़कर 43,780 करोड़ रुपए पर पहुंचा

इस वर्ष जनवरी से अब तक भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश लगभग नौ प्रतिशत बढ़कर 43,780 करोड़ रुपए के स्तर पर पहुंच गया। ग्लोबल प्रॉपर्टी कंसल्टेंट फर्म कोलियर्स ने यह अनुमान लगाया है। कोलियर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल रियल एस्टेट सेक्टर में हुए कुल निवेश में 46 प्रतिशत यानी 19,900 करोड़ रुपए की हिस्सेदारी अकेले ऑफिस प्रॉपर्टी की रही। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘2018 के मुकाबले 2019 के दौरान भारत के रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश 8.7 प्रतिशत बढ़कर 620 करोड़ डॉलर (करीब 43,780 करोड़ रुपए) हो गया।’ इस मामले का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि इस साल घरेलू रियल एस्टेट सेक्टर में जितना निवेश हुआ, उसमें निवेश फंडों की हिस्सेदारी लगभग 78 प्रतिशत रही, जो अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है।
कोलियर्स ने अनुमान लगाया है कि 2020 के दौरान भारतीय रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश बढ़कर 46,170 करोड़ रुपए तक पहुंच जाएगा। कोलियर्स इंटरनेशनल इंडिया के एमडी एवं चेयरमैन सैंकी प्रसाद ने कहा, ‘हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि निर्माणाधीन ऑफिस प्रॉपर्टी समेत तमाम ऐसी संपत्तियों पर गौर करें, जिनकी आइटी सेक्टर से जुड़े बाजारों में बड़ी मांग हो सकती है। बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणो जैसे शहर निवेशकों को जोरदार मौके दे रहे हैं।’
कंसल्टेंट फर्म ने उम्मीद जताई है कि निवेशक अगले तीन वर्षो तक कॉमर्शियल ऑफिस प्रॉपर्टी पर फोकस जारी रखेंगे। इस क्षेत्र में मजबूत मांग और किराये में बढ़ोतरी की उम्मीद इसकी वजह होगी। मुंबई और दिल्ली और बेंगलुरु इस मामले में आकर्षक बाजार बने रहेंगे। इस साल रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश आकर्षित करने के मामले में दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) को पछाड़कर बेंगलुरु अब मुंबई के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। इस दौरान बेंगलुरु में 4,650 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। मुंबई के रियल एस्टेट सेक्टर में इस साल सबसे ज्यादा 25 प्रतिशत निवेश हुआ है।

Related posts

અનિલ અંબાણી પાસેથી ૪૩ હજાર કરોડ કેવી રીતે વસૂલવાના છો ? : સુપ્રીમ કોર્ટનો કેન્દ્રને સવાલ

editor

પીએનબી, ગીતાંજલિ વિરૂદ્ધ સેબી દ્વારા પગલા લેવાની તૈયારી

aapnugujarat

शेयर बाजार में बढ़त, सेंसेक्स 147 अंक बढ़ा और निफ्टी 11105 पर बंद

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1