Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ बढ़ाने से ऑपरेटिंग प्रॉफिट में होगा दोगुना इजाफा

टेलीकॉम कंपनियों के अपने प्लांस के टैरिफ बढ़ाने से भले ही आम उपभोक्ताओं के जेबों पर भार डाल दिया हो लेकिन इससे कंपनियों के दिन में सुधार आने संभावना से भी इनकार नहीं किया जा सकता है। क्रिसिल रिपोर्ट में दावा किया है कि 2021 में कंपनियों के ऑपरेटिंग प्रोफिट में दोगुने से भी ज्यादा हो जाएगा। 2019 में टेलीकाॅम कंपनियों का ऑपरेटिंग प्रोफिट 29450 रुपए था, जिसके 2021 में 60,570 करोड़ रुपए होने की संभावना है। हाल ही में टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ते कर्ज से उबरने के लिए अपने टैरिफ प्लांस में 40 फीसदी तक की बढ़ोतरी कर दी है। इससे पहले कंपनियों के बीच टैरिफ वॉर चल रहा था। जिसकी वजह से कंपनियों के घाटे में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही थी।
सुप्रीम कोर्ट ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू मामले में सरकार के पक्ष में फैसला सुना दिया था। जिसमें कंपनियों को 1.47 लाख करोड़ रुपए भुगतान करने को कहा गया था। वहीं टेलीकॉम कंपनियों पर करीब 4 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है। जिसकी वजह से टैरिफ बढ़ाना टेलीकॉम कंपनियों की मजबूरी बन गई थी। एक दिसंबर से सभी नई दरों टैरिफ लागू हो गए हैं। जानकारों की मानें इस फैसले के बाद टेलीकॉम कंपनियों में नई जान आएगी। वहीं कंपनियां अब गलाकाट प्रतियोगिता से भी बच जाएंगी।
टेलीकॉम सेक्टर की दो बड़ी कंपनियों एयरटेल और वोडाफोन आइडिया पर कई हजार करोड़ रुपए का बकाया है। दूसरी तिमाही में वोडा आइडिया को करीब 51000 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ था। वहीं एयरटेल को 23000 करोड़ रुपए का भारी घाटा उठाना पड़ा। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद एयरटेल को करीब 62000 करोड़ रुपए और वोडा आइडिया को 54000 करोड़ रुपए सरकार को चुकाने हैं। हालांकि सभी कंपनियों को बकाया भुगतान के लिए दो सालों के लिए फौरी राहत जरूर दी गई है।

Related posts

દેશમાં બેંકોના એનપીએ આ વર્ષમાં વધુ વધશે : અહેવાલ

aapnugujarat

ગોલ્ડમેન સાશ ભારતમાં એક અબજ ડોલરનું રોકાણ કરશે

aapnugujarat

એચ-૧બી વીઝા પ્રક્રિયાને અમેરિકા વધુ કઠોર કરશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1