Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

2 हजार के नोट नहीं होंगे बंद

नई दिल्ली। वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान ऐसी अटकलों को खारिज करते हुए कहा, 2,000 रूपए के नोट बंद नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि जो चिन्ता व्यक्त की गयी, मुझे लगता है कि आप ऐसी चिन्ता नहीं करिए। इससे पहले सपा के विशंभर प्रसाद निषाद ने कहा कि 2,000 रुपये का नोट चलाए जाने से काला धन बढ़ा है। उन्होंने सवाल किया कि देश के लोगों में भ्रम है कि क्या 2,000 रुपये के नोट बन्द होने जा रहे हैं और उसकी जगह 1,000 रुपये के नोट चालू किए जा रहे हैं।

ठाकुर ने कहा कि कालेधन को खत्म करने, जाली नोट की समस्या से निपटने, आतंकवाद के वित्तपोषण की जड़ पर प्रहार करने, गैर औपचारिक अर्थव्यवस्था को औपचारिक अर्थव्यवस्था में रूपांतरित करने और भारत को कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था बनाने के लिये डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह फैसला किया गया था। इस फैसले से अर्थव्यवस्था में नोटों की कमी आने से जुड़े पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि चार नवंबर 2016 को 17741.87 अरब रुपये के नोट प्रचलन में थे, इसकी मात्रा दो दिसंबर 2019 को बढ़कर 22356.48 अरब रुपये हो गयी। ठाकुर ने कहा कि नोटबंदी और इसके बाद डिजिटलीकरण तथा अनौपारिक अर्थव्यवस्था में नकदी के प्रयोग की कमी से 3046.05 अरब रुपये के नोटों के परिचालन को कम करने में सफलता मिली है।

प्रश्नकाल में ही विभिन्न पूरक सवालों के जवाब में ठाकुर ने नोटबंदी को देश की अर्थव्यवस्था के लिए लाभकारी फैसला करार देते हुए कहा कि इससे न सिर्फ मुद्रा की मात्रा बढ़ी है बल्कि जाली मुद्रा पर भी रोक लगी है। साथ ही डिजिटल भुगतान में इजाफे से नोटों के परिचालन को कम करने में सफलता मिली है। वित्त राज्य मंत्री ठाकुर ने नोटबंदी के फैसले के प्रभाव से जुड़े एक पूरक प्रश्न के उत्तर में कहा कि सरकार ने आठ नवंबर 2016 को पांच कारणों से 1000 और 500 रुपये के नोट के वैध मुद्रास्वरूप को समाप्त करने का निर्णय लिया था।

Related posts

જમ્મુ કાશ્મીરમાં અથડામણમાં મસુદનો સાગરિત યાસીર ઠાર

aapnugujarat

महाराष्‍ट्र में 31 अगस्‍त तक बढ़ा लॉकडाउन

editor

Shahjahanpur rape case : SIT will collect voice samples of Chinmayanand, Victim Law Student

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1