Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

भारतीय नौसेना में शामिल हुआ डोर्नियर गश्ती विमानों की छठी स्क्वाड्रन

भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को गुजरात के पोरबंदर शहर में डोर्नियर गश्ती विमानों की छठी स्क्वाड्रन को शामिल कर लिया। पाकिस्तान से लगती सीमा के करीब बेहद अहम सामरिक स्थिति वाले इस क्षेत्र में इन विमानों की तैनाती से तटीय सुरक्षा को नई मजबूती मिलेगी। इस स्क्वाड्रन की तैनाती के बाद अब भारतीय नौसेना यहां के समुद्री क्षेत्र में पाकिस्तान की छोटी से छोटी गतिविधि पर आसानी से नजर रख सकेगी।
डिप्टी चीफ ऑफ नेवल स्टाफ वाइस-एडमिरल एमएस पवार ने डोर्नियर विमानों की इस नई स्क्वाड्रन को नौसेना में शामिल किया। ‘रैप्टर’ के नाम से मशहूर भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन 314 अब चार अगली पीढ़ी के डोर्नियर विमानों के साथ संचालित होगी। इन्हें शामिल करते हुए वाइस-एडमिरल पवार ने कहा, उत्तरी अरब सागर में समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने और निगरानी को बढ़ाने के हमारे प्रयासों में आईएनएएस 314 को शामिल करना एक और मील का पत्थर है।
उन्होंने कहा, अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण यह स्क्वाड्रन इस अहम क्षेत्र में किसी भी गतिविधि का सबसे पहले जवाब देगा। नौसेना की तरफ से जारी बयान में बताया गया कि आईएनएएस 314 स्क्वाड्र की कमांड कैप्टन संदीप राय के हाथ में रहेगी, जो विभिन्न जटिल अभियानों के मामले में बेहद अनुभवी है और डोर्नियर क्वालिफाइड नेविगेशन इंस्ट्रक्टर हैं।

Related posts

દેશનાં આતંકવાદીઓ ભાજપની ઓફિસમાં બેઠા છે : ગિરીરાજસિંહનાં નિવેદન બાદ રાબડીદેવીની પ્રતિક્રિયા

aapnugujarat

देश में कोरोना का कहर जारी : 24 घंटे में मिले 45,230 नए केस

editor

भारत में रूस के सहयोग से बन रहे हैं न्यूक्लियर प्लांट : PM मोदी

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1