Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

SPG बिल लोकसभा में पास

लोकसभा में बुधवार को एसपीजी अमेंडमेंट बिल पर चर्चा का जवाब देते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर तगड़ा पलटवार किया। बदले की राजनीति के कांग्रेस के आरोपों पर गृह मंत्री ने कहा कि यह बीजेपी के संस्कारों में नहीं है बल्कि कांग्रेस की पहचान है। बिना नाम लिए गांधी परिवार पर हमला करते हुए गृह मंत्री ने कहा कि अबतक एसपीजी सुरक्षा के नियमों में जो भी बदलाव हुए थे, वे सिर्फ एक परिवार को ध्यान में रखकर हुए, पहली बार पीएम की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बदलाव हो रहा है। उन्होंने कहा कि एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए है, इसका स्टेटस सिंबल के तौर पर इस्तेमाल नहीं होगा।
बुधवार को जोरदार बहस के बाद लोकसभा ने एसपीजी अमेंडमेंट बिल को मंजूरी दे दी। गांधी परिवार की सुरक्षा के साथ समझौते के कांग्रेस के आरोपों पर गृह मंत्री ने कहा कि पहले उनकी सुरक्षा में जितने सुरक्षाकर्मी होते थे, अब भी उतने या उससे ज्यादा ही होंगे। गृह मंत्री ने कहा, इस प्रकार की बातें देश की जनता के सामने लाई जा रही हैं कि एसपीजी ऐक्ट को गांधी परिवार की सुरक्षा हटाने के लिए बदला जा रहा है। ये वास्तविकता नहीं है। ऐसी भी बात देश के सामने लाई गई कि गांधी परिवार की सरकार को चिंता नहीं है। मैं बताना चाहता हूं कि सुरक्षा हटाई नहीं गई है बल्कि सुरक्षा बदली गई है। उन्हें सुरक्षा जेड प्लस सीआरपीएफ कवर, एएसएल और एम्बुलेंस के साथ दी गई है।
गृह मंत्री ने कहा कि एसपीजी प्रोटेक्शन सिर्फ प्रधानमंत्री और उनके परिवार के उन सदस्यों को जो प्रधानमंत्री आवास में उनके साथ रहते हैं, उनको मिलेगा। अमित शाह ने कहा कि एसपीजी सुरक्षा के नियमों को सिर्फ एक परिवार को ध्यान में रखकर बदला गया। उन्होंने कहा, ‘एसपीजी बनती कैसे है? एसपीजी के सुरक्षाकर्मी कोई बाहर से नहीं आते। वे सीआरपीएफ के ही जवान होते हैं, बीएसएफ के ही जवान होते हैं। इसका काम प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए होता है। कहा जाता है कि एसपीजी के नियम कई बार बदले, 5 बार बदले…अब बदला, तब बदला…पांचों बार बदलाव सिर्फ एक परिवार को ध्यान में रखकर किए गए हैं। पहली बार इस बार प्रधानमंत्री की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बदलाव हो रहा है।

Related posts

सरदार सरोवर बांध का जलस्तर बढ़ने से पानी की समस्या में राहत

aapnugujarat

ભ્રષ્ટાચારી,ક્રિમિનલ નેતાઓને ‘આપ’માં જગ્યા મળશે નહીં : કેજરીવાલ

editor

આજે અવિશ્વાસ દરખાસ્ત ઉપર ચર્ચા-મતદાન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1