Aapnu Gujarat
બિઝનેસ

माइक्रोसॉफ्ट की पहल, हफ्ते में चार दिन काम करके 40% बढ़ी उत्पादकता

माइक्रोसॉफ्ट ने जापान की अपनी यूनिट में कर्मचारियों के लिए अनूठी पहल की है। कंपनी ने एक महीने के लिए जापान में वर्क-लाइफ च्वाइस चैलेंज समर 2019 किया। ‘वर्किंग रिफॉर्म पोजेक्ट’ नाम के इस कार्यक्रम को एक महीने के लिए प्रोयोगिक तौर पर किया गया। इसमें माइक्रोसॉफ्ट जापान ने अपने 2300 कर्मचारियों को सप्ताह में दो दिन के बजाय तीन दिन का अवकाश दिया। इन कर्मचारियों से हफ्ते में केवल चार दिन ही काम करवाया गया।
हफ्ते में तीन दिन की छुट्टी के बदले कर्मचारियों को किसी भी तरह से अपने बाकी छुट्टियों के साथ कोई समझौता नहीं करना पड़ा। माइक्रोसॉफ्ट जापान के इस कदम का असर बेहद उत्साहजनक रहा। तीन दिन का अवकाश देने से कंपनी की उत्पादकता 39.9 प्रतिशत बढ़ गई। इतना ही नहीं, कर्मचारियों ने इस दौरान छुट्टियां कम लीं और कंपनी में 23.1 प्रतिशत कम बिजली की खपत हुई। इससे भी कंपनी का खर्च कम हुआ।
माइक्रोसॉफ्ट की उत्पादकता में यह वृद्धि मीटिंग के समय में कमी को माना गया। हफ्ते में केवल चार दिन काम होने के कारण कंपनी के अंदर बैठकें जल्दी खत्म होने लगी। कई मीटिंग्स तो आमने-सामने होने की बजाय वर्चुअल हो गईं। फैसले जल्दी लिए जाने लगे। इससे काम में तेजी आई और उत्पादकता बढ़ गई। महीने की समाप्ती के बाद जब माइक्रोसॉफ्ट ने अपने कर्मचारियों से उनकी राय जानी तो 92.1 प्रतिशत ने चार दिन के हफ्ते को बेहतरीन आइडिया बताया। इस प्रयोग की सफलता को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट इसे फिर से लागू करने की योजना बना रहा है। चार दिन का हफ्ता इस बार की तरह अगली गर्मियों में या फिर इसके साथ-साथ साल के अन्य महीनों में भी आजमाया जा सकता है।

Related posts

સેન્સેક્સમાં ૨૨૨ પોઈન્ટનો ઉછાળો

aapnugujarat

અદાણીને ટેલિકોમ સેવાના ઉપયોગ માટે યુનિફાઇડ લાઇસન્સ મળ્યું

aapnugujarat

નીરવ મોદી ઠગાઈ કેસના સંબંધમાં પંજાબ નેશનલ બેંકના બે અધિકારીને બરતરફ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1