Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

रेलटेल ने 5 हजार से ज्यादा स्टेशनों पर लगाया मुफ्त वाईफाई

रेलटेल द्वारा देश के 5000 से ज्‍यादा रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्‍ध कराने का कार्य पूरा कर लिया गया है।  यह बहुत बड़ी उपलब्धि है। दक्षिण पूर्व रेलवे का मेदिनीपुर रेलवे स्‍टेशन मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सुविधा वाला  देश का 5000 वाँ स्टेशन बन गयाहै। भारत की आर्थिक राजधानी – मुंबई सेंट्रल स्टेशन से जनवरी 2016 में इस यात्रा को प्रारंभ किया गया था ।  44 महीने की समयावधि में, रेलटेल ने देश भर में 5000 स्टेशनों पर सफलतापूर्वकवाई-फाई सेवा मुहैया कराई है । इस यात्रा के दौरान, रेलटेल ने इस परियोजनाओं के लिए गूगल, टाटा ट्रस्ट, पीजीसीआईएल की सहायता ली है और 200 स्‍टेशनों  टेलीकॉमविभागकी यूएसओएफ निधिसे सहायता प्राप्त की है ।

अब तक की इस यात्रा के बारे में बताते हुए, रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, कि ‘हम भारतीय रेलवे के सभी स्‍टेशनों पर (हाल्‍ट स्‍टेशनों को छोड़कर) मुफ्त सार्वजनिक वाई-फाई सेवाप्रदान करने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के बहुत निकट हैं। अब मात्र कुछ सौ स्‍टेशनो पर ही यह सुविधा मुहैया कराई जानी शेष है ।  रेलटेल टीम,हमारे पार्टनरोंके समर्पण तथा भारतीय रेलों के समर्थन से ही यह संभव हुआहै। मुफ्त वाई-फाई उपयोगकर्ताओं में अधिक से अधिक लोकप्रिय हो रहा है। अगस्त,19  में सभी स्‍टेशनों पर ‘रेलवॉयर’ वाई-फाई सेवाओं में कुल 1.14 करोड़ यूज़र लॉगइन किए गए, जिनमें 10192.55 टीबी डाटा का उपभोग किया गया ।

भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहल की सफलता के लिए उच्च गति इंटरनेट एक महत्वपूर्ण कारक है। इस सपने को साकार करने के लिए, भारतीय रेलवे ने रेलटेलको उन सभी स्‍टेशनों पर (हाल्ट स्‍टेशनों को छोड़कर) जहॉं व्‍यवहारिक हो  मुफ्त वाई-फाई प्रदान करने दायित्‍व सौंपा ।   यह एक अनूठी पहल थी क्योंकि यह वाई-फाई नेटवर्कविश्‍वके सबसे बड़े वाई-फाई नेटवर्क में से एक है। मुफ्त में हाई स्पीड वाई-फाई से ग्रामीण तथा शहरी भारत के बीच डिजिटल अंतर को समाप्‍त करने में सहायता प्राप्‍त होगी ।

अभी तक जिन लगभग 5000 स्टेशनों पर डिजिटल सेवा उपलब्‍ध करायी गयी है उनमें से 70% स्‍टेशनग्रामीण क्षेत्रों में हैं ।  इससे बड़ी संख्‍या में ग्रामीणों को उनके आस-पास मुफ्त में हाई स्‍पीड की वाई-फाई सेवा उपलब्‍ध हो रही है ।   स्मार्ट फोन की कीमत में कमी होने से इन क्षेत्रों के लोगों  के लिए भी यह आसान हुआ है कि वे स्‍टेशनोंपर उपलब्ध रेलटेल के रेलवॉयर वाई-फाई के माध्‍यम से इन्‍टरनेट सुविधा का लाभ उठाएं ।  अगस्त 2019 के दौरान, 3406 ग्रामीण रेलवे स्‍टेशनों पर कुल 11.25 लाख उपयोगकर्ताओं द्वारा ग्रामीण वाई-फाई सेवाओं का इस्‍तेमाल किया गया और उन्‍होंने 2305 टीबी डाटा को डाउनलोड किया । 

ग्रामीण स्‍टेशनों पर हाल ही में किए गए फील्‍ड अध्‍ययन से पता चला है कि यह वाई-फाई सेवा इन स्‍टेशनों से यात्रा कर रहे लोगों तथा इन क्षेत्रों में कार्य कर रहें लोगों के लिए वरदान सिद्ध हुई है ।  विद्यार्थी अपने प्रतीक्षा समय का स्‍टडी मैटिरियल डाउनलोड करने में इस्‍तेमाल करते हैं ।  वेंडर इसका अपने डिजिटल लेन-देन के लिए इस्‍तेमाल करते हैं ।  दैनिक यात्री स्‍टेशनों पर अपने समय का इस्‍तेमाल नया कौशल सीखने या नेट सर्फिंग करने में करते हैं ।  मुफ्त वाई-फाई लोगों के लिए वरदान बना है अन्‍यथा लोगों को घटिया कनैक्टिविटी का सामना करना पड़ता था ।

रेलटेलकीरीटेल ब्रॉडबैंड पहल –‘’रेलवॉयर’’ के तहत लोगोंको मुफ्त वाई-फाई सेवाएं प्रदान की जा रही हैं जिससे एन्‍टरप्राइजों, एसएमई तथा घरों में भी सेवाएं प्रदान की जा रही हैं ।  रेलवॉयर, उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्‍तम इन्‍टरनेट सेवाएं प्रदान कराने के लिए तत्‍पर है।  इसे किसी भी ऐसे उपयोगकर्ता को उपलब्‍ध कराया जाएगा जिसके पास केवाईसी की दृष्टि से चालू स्‍मार्ट मोबाइल कनैक्‍शन हो ।

Related posts

ચીન સાથેનો વેપાર બંધ કરવામાં આવે : કેજરીવાલ

aapnugujarat

અયોધ્યામાં રામ મંદિરનું નિર્માણ ચોક્કસપણે થશે : યોગી આદિત્યનાથ

aapnugujarat

पीएम किसान योजना : 1 दिसंबर से किसानों को भेजे जाएंगे दो-दो हजार रुपये

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1