Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात पर इस बार मानसून मेहरबान, ९५ फीसद हुई बारिश

गुजरात पर इस बार मानसून मेहरबान है । अब तक मौसम का ९५ फीसद पानी बरस चुका है । वहीं, सरकार के सुजलाम सुफलाम जल अभियान से २३ लाख घन फीट पानी अतिरिक्त संग्रह किया है । नीति आयोग ने लगातर तीसरे साल गुजरात को कम्पोजिट वाटर मैनेजमेंट में अव्वल होने का अवार्ड दिया है ।
मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने बताया कि लगातार दो साल तक चलाए गए जलक्रांति अभियान से प्रदेश भर में २३ लाख ५५३ घनफुट पानी अतिरिक्त जमा करने में सफलता हासिल की है । राज्य के भूगर्भ जल का स्तर पर पांच से सात फुट ऊपर आया, वहीं दस हजार गांवों के तालाब बरसाती पानी से लबालब हो गए । रूपाणी ने बताया कि ३३ जिलों के के १२ हजार ३०० तालाबों को इस जल अभियान के तहत गहरा किया, वहीं ५७७५ चैकडेम की मिट्टी निकाली गई । इनमें से ४६०० चैकडेम पूरी तरह भर चुके हैं । रूपाणी ने बताया कि गुजरात कभी सूखाग्रस्त राज्य था, लेकिन सरदार सरोवर नर्मदा बांध व राज्य सरकार के नदी जोड़ो अभियान, चैकडेम तालाब की खुदाई व पुननिर्माण से बीते दो साल में ही सरकार २३५५३ घरफुट अतिरिक्त पानी जमा करनेमें सफल रही है । नितिन पटेल ने बताया कि अभियान से १४ हजार गांवों में जल स्तर ऊंचा आया, वहीं एक करोड़ दिन के श्रम का रोजगार पैदा हुआ । नीति आयोग ने सुजलाम सुफलाम को सक्सेस स्टोरी के रूप में पुरस्कार किया है ।
पटेल ने बताया कि जल जनभागीदारी से अभियान में ११० करोड़ रुपये मूल्य का काम हुआ । अभियान के तहत ३० हजार ४१६ काम हुए । ३५०६० किमी नहरों की सफाई का काम हुआ । इस अभियान में एक करोड़ मानव दिन का रोजगार उत्पन्न हुआ, जिसमें ४६६९ जेसीबी, १५२८० ट्रैक्टर-डंपर आदि का इस्तेमाल किया गया ।
केंद्र सरकार के नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत यातायात नियमों के भंग को लेकर नए जुर्माना राशि को लेकर मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने कहा कि राज्य सरकार जुर्माना राशि का आंकलन करेगी । इसमें कुछ संशोधन की जरूरत पड़ेगी तो पहल की जाएगी ।

Related posts

ગુજરાત સરકાર દ્વારા ઢોર રાખવા માટે ફરજિયાત લાયસન્સ માટેના કાયદાનો માલધારી સમાજ દ્વારા ઉગ્ર વિરોધ….

aapnugujarat

સીટીએમ નેશનલ હાઇવે પર ભાજપના સંમેલનનો કોંગી દ્વારા વિરોધ

aapnugujarat

बीजेपी ने अपनी सुची जारी करते समय जातिसमीकरणो पर ध्यान रखा

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1