Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

BJP सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की रफ्तार सवा छह वर्ष के निचले स्तर पर लुढ़क जाने को लेकर नरेन्द्र मोदी सरकार पर शनिवार को तीखा हमला करते हुए कहा कि अच्छे दिन का भोंपू बजाने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी है। वाड्रा ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून 2019) के जारी आंकड़ों को लेकर ट्विटर पर लिखा, “जीडीपी विकास दर से साफ है कि अच्छे दिन का भोंपू बजाने वाली भाजपा सरकार ने अर्थव्यवस्था की हालत पंचर कर दी है।
जीडीपी आंकड़ों में विकास दर सवा छह वर्ष के निचले स्तर पांच प्रतिशत पर आ गई है। उन्होंने आगे लिखा कि न जीडीपी ग्रोथ है न रुपये की मजबूती। रोजगार गायब है। कांग्रेस महासचिव ने सरकार पर तंज कसा कि अब तो साफ करो कि अर्थव्यवस्था को नष्ट कर देने की यह किसकी करतूत है। केंद्रीय सांख्यिकी कायार्लय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक विनिमार्ण, कृषि और खनन क्षेत्र में सुस्ती के कारण देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की विकास दर लगातार पांचवीं तिमाही में घटते हुये चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में पांच प्रतिशत रह गयी जबकि पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यह वृद्धि दर आठ प्रतिशत रही थी। 
यह वित्त वर्ष 2012-13 की चौथी तिमाही के बाद जीडीपी में सबसे कमजोर बढ़ोतरी है। वर्ष 2012-13 की अंतिम तिमाही में विकास दर 4.3 प्रतिशत रही थी। वित्त वर्ष 2017-18 की अंतिम तिमाही (8.1 प्रतिशत) के बाद से विकास दर में लगातार गिरावट दर्ज की गयी है। पिछले वित्त वर्ष की पहली, दूसरी, तीसरी और चौथी तिमाही में जीडीपी क्रमश: आठ प्रतिशत, सात प्रतिशत, 6.6 प्रतिशत और 5.8 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी थी।

Related posts

જેટલીએ સમય કરતા વહેલી ચૂંટણી યોજવાની શકયતાઓ ફગાવી

aapnugujarat

पुलवामा में हमला, 2 जवान शहीद

editor

फिर मुलायाम संभालेंगे सपा की कमान !

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1