Aapnu Gujarat
ગુજરાત

उपरवास में भारी बारिश से नर्मदा बांध के ८ दरवाजे खुले

सरदार सरोवर नर्मदा बांध की सतह फिलहाल १३१.६५ मीटर पर पहुंच गई है । जिसकी वजह से फिर एक बार नर्मदा बांध का दरवाजा खोलना अनिवार्य हो गया । पानी का राजस्व होने पर नर्मदा बांध के ८ दरवाजे खोले गये । जिसकी वजह से नर्मदा का पानी राज्य की विभिन्न नहर और सुजलाम सुफलाम नहरों में बहती हुई देखने को मिली । इसी वजह से किसानों में खुशी की लहर फैल गई ।
नर्मदा बांध के उपरवास में से १,८९२४४ क्युसेक पानी का राजस्व हो रही है । जबकि बांध में से १.२३ लाख क्युसेक पानी बांध में से छोड़ा जा रहा है । जिसकी वजह से नर्मदा किनारे के २३ गांवों को अलर्ट किया गया है । गत दिन रात को ९ बजे नर्मदा बांध के ४ गेट खुला करके ६८,०२८ क्युसेक पानी नर्मदा में छोड़ा गया । हालांकि, उपरवास में से पानी का राजस्व बढ़ने पर रविवार को सुबह में बांध के ८ दरवाजे खोल गये और नर्मदा बांध में से १.२३ लाख क्युसेक पानी छोड़ा गया । उपरवास में अभी भी भारी बारिश जारी है, जिसकी वजह से पानी के राजस्व में लगातार वृद्धि हो रही है । नर्मदा बांध के दरवाजे लगने के बाद सेफ्टी के लिए १३१ मीटर पर नहीं भरने के लिए एनसीए की सूचना है । जिसकी वजह से नर्मदा बांध में से पानी छोड़ा जा रहा है नर्मदा जिला कलेक्टर आईके पटेल द्वारा किनारे के २३ गांवों को अलर्ट किया गया है । इतना ही नहीं सतर्कता के तहत टीमें भी तैनात की गई है । दूसरी तरफ, अभी भी सौराष्ट्र सहित के राज्य के अन्य क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान मौसम विभाग द्वारा किए जाने की वजह से तथा उपरवास में भी लगातार अच्छी बारिश और राजस्व होने से नर्मदा बांध में अभी भी पानी का राजस्व चालू रहने की पूरी संभावना है ।

Related posts

હનુમાન જયંતિ નિમિત્તે દેવગઢ બારીયા ના પૂર્વ ધારાસભ્ય અને દેવગઢ બારીયા ના મહારાજા તુષાર સિંહ બાબા દ્વારા યજ્ઞમાં હાજરી આપવામાં આવી

aapnugujarat

ઇવીએમ કમલમમાં નથી બનતા, કોંગ્રેસવાળા હાર પચાવતા શીખે : નીતિન પટેલ

editor

किसानों को कम मूल्य पर फसल न बेचनी पड़े इसके लिए सरकार का अग्रिम प्रबंध

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1