Aapnu Gujarat
ગુજરાત

किसानों को कम मूल्य पर फसल न बेचनी पड़े इसके लिए सरकार का अग्रिम प्रबंध

मुख्यमंत्री श्री विजय रूपाणी ने गुजरात के मूंगफली की फसल बोने वाले किसानों के व्यापक हित में एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए आगामी लाभ पंचमी, २५ अक्टूबर से ९०० रुपये प्रति मन के समर्थन मूल्य पर सरकार द्वारा मूंगफली की खरीदी की घोषणा की है। इस घोषणा के संदर्भ में श्री रूपाणी ने कहा कि इस वर्ष राज्य में हुई अच्छी बारिश किसानों के लिए सौ फीसदी लाभदायी साबित हुई है। इसके परिणामस्वरूप राज्य में मूंगफली, उड़द, अरहर दाल और कपास जैसी फसलों का बंपर उत्पादन किसानों ने किया है।

उन्होंने कहा कि विपुल उत्पादन के चलते किसानों को उनकी फसल बाजार में सस्ते दाम पर बेचने की नौबत न आए, उसकी पूर्व चिन्ता करते हुए राज्य सरकार ने मूंगफली की खरीदी ९०० रुपये प्रति मन के मूल्य पर १०६ केन्द्रों से करने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि फिलहाल मूंगफली का प्रति मन बाजार बाजार भाव ६००-६५० रुपये चल रहा है। इसके समक्ष राज्य सरकार ९०० रुपये प्रति मन की दर पर खरीदी करेगी अर्थात किसानों को प्रति मन २५० रुपये ज्यादा कीमत मिलेगी।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने वर्ष २०१६-१७ में १,०९,०५८ किसानों से २.१०७ लाख मीट्रिक टन मूंगफली ८८९.२९ करोड़ रुपये के समर्थन मूल्य पर खरीदी थी। सरकार के इस समर्थन मूल्य पर खरीदी से किसानों को १७५.२४ करोड़ रुपये का फायदा हुआ था। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष लगभग ३२ लाख मीट्रिक टन मूंगफली के उत्पादन का अनुमान है। राज्य सरकार द्वारा ९०० रुपये प्रति मन की दर पर खरीदी के अहम फैसले से किसानों को लगभग ५०० करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि मिलेगी। राज्य सरकार उड़द, अरहर और कपास आदि फसलों की भी खरीदी करेगी।

गत वर्ष ८८५.८५ करोड़ रुपये के समर्थन मूल्य पर १.७५ लाख मीट्रिक टन अरहर की खरीदी ९२,६७६ किसानों से की गई थी। इसके चलते किसानों को ३२.६६ करोड़ रुपये का फायदा हुआ था। समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी का जिक्र करते हुए श्री रूपाणी ने कहा कि वर्ष २०१६-१७ में मूंगफली का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल ४,२२० रुपये था, जिसे बढ़ाकर इस वर्ष ४,५०० रुपये किया गया है। इसी तरह, अरहर का मूल्य ५,०५० रुपये से ५,४५० रुपये, उड़द का ५,००० से ५,४०० तथा मूंग का मूल्य ५,२२५ रुपये से बढ़ाकर ५,५७५ रुपये किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष अच्छी बारिश और नमी वाले वातावरण के चलते राज्य में ३२ लाख मीट्रिक टन मूंगफली, ३.२१ लाख मीट्रिक टन अरहर, ०.६४ लाख मीट्रिक टन मूंग और ०.८३ लाख मीट्रिक टन उड़द तथा कपास की ७३.६० लाख गांठ के उत्पादन का अनुमान है।

श्री रूपाणी ने साफ किया कि इस विपुल उत्पादन के चलते बाजार कीमत गिरने से किसानों को अपना उत्पादन सस्ती दर पर बेचने की नौबत न आए, इसके लिए राज्य सरकार उनके साथ खड़ी है और भारी बढ़ोतरी के साथ समर्थन मूल्य पर खरीदी का ऐलान किया है। नाफेड, ग्रोफेड और गुजकोमासोल सहित १०६ केन्द्रों से यह खरीदी की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोई सच्चा किसान वंचित न रहे या फिर बिचौलियों का शिकार न बन जाए, इसके लिए किसानों का ऑनलाइन सॉफ्टवेयर से पंजीकरण किया जाएगा और एसएमएस के जरिए उन्हें जानकारी भी दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि किसानों को समय पर एवं पारदर्शी पद्धति से रकम का भुगतान सुनिश्चित करने के लिए किसानों के बैंक अकाउंट में एक सप्ताह में रकम जमा करा दी जाएगी। किसानों के लिए यह जरूरी है कि वे जब अपना माल बेचने के लिए बिक्री केन्द्रों पर आएं, तब जमीन दस्तावेज, ७/१२, ८-अ, अपना बैंक खाता नंबर और आधार कार्ड नंबर आदि प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बारदान, स्टोरेज, गोदाम, मानवबल तथा परिवहन आदि की अग्रिम व्यवस्था भी सुनिश्चित की है। इस अवसर पर कृषि मंत्री चिमनभाई सापरिया, मुख्य सचिव डॉ. जेएन सिंह तथा कृषि एवं सहकारिता विभाग के प्रधान सचिव संजय प्रसाद सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

પ્રેમીને પામવા મહિલાએ અન્ય મહિલાની હત્યા કરી

aapnugujarat

અમદાવાદ શહેરમાં ગરમીથી લોકો ત્રાહિમામ

aapnugujarat

2022 માં શું ભારત બનવા જઈ રહ્યું છે વિશ્વગુરુ?? ઘણા ખ્યાતનામ લોકો 21મી સદીને ભારતની સદી ગણાવી રહ્યા છે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1