Aapnu Gujarat
તાજા સમાચારરાષ્ટ્રીય

तीन तलाक़ बिल पर विपक्ष का हल्ला बोल, कहा- अलोकतांत्रिक तरीका अपना रही सरकार

तीन तलाक बिल पर राज्यसभा में मात खाने के बाद विपक्ष ने सरकार पर हल्ला बोला है। लोकसभा चुनाव में करारी हार के बाद विपक्ष को एक के बाद एक झटके लग रहे है। और सरकार हिट पे हिट दे रही है। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने आज राज्यसभा में आरटीआई, तीन तलाक और यूएपीए विधेयकों का मुद्दा उठाया। उन्होंने इन विधेयकों का हवाला देकर कहा कि सरकार ने विपक्ष को अंधेरे में रखकर ये बिल राज्यसभा से पास करवाए। बाद में विपक्षी सांसदों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया और कहा कि सरकार विधेयकों के पास करवाने का अलोकतांत्रिक तरीका अपना रही है। टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने पूछा, बिल पास हो रहा है या पिज्जा डिलिवरी हो रही है? 
कांग्रेस सांसद आनन्द शर्मा ने कहा कि पार्ल्यामेंट का महत्व नहीं रह गया है। विधेयकों पर विपक्ष को शामिल नहीं किया जा रहा है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में मौजूद टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने भी सरकार पर लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पालन नहीं करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 18 बिल लोकसभा और राज्यसभा से पास हुए हैं। सिर्फ एक बिल इस सत्र में स्क्रूटिनी के लिए गया है। हम बिल को बेहतर बनाने के लिए उसकी स्क्रूटिनी की बात कह रहे हैं। पार्ल्यामेंट में क्या हो रहा है? बिल पास हो रहा है या पिज्जा डिलिवरी हो रही है? यह जल्दबाजी और लोकतंत्र के खिलाफ है। गुलाम नबी आजाद राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान अचानक अपनी सीट पर खड़े हो गए और इन विधेयकों का मसला उठाया। तब सरकार ने संसदीय मामलों के मंत्री और अन्य सहयोगियों के जरिए हमसे संपर्क किया।
कांग्रेस सांसद ने कहा कि जिस बिल पर कल चर्चा हुई, वह नंबर 1 बिल था जिसे सिलेक्ट कमिटी के पास भेजा जाना था। साथ ही, जिस (अवैध गतिविधि रोकथाम कानून यानी यूएपीए) में संशोधन का विधेयक को नंबर 2 के रूप में सदन में आज चर्चा के लिए लिस्ट किया गया था, उसे भी विपक्ष ने सिलेक्ट कमिटी के पास भेजने की सिफारिश की थी। उन्होंने आगे चूंकि सरकार ने विपक्ष को नहीं बताया कि उसकी सिफारिश नहीं मानी गई, इसलिए हमें लग रहा था कि बिल को सिलेक्ट कमिटी के पास भेजा जा रहा है। चूंकि जिन 6 बिलों को हमने टॉप प्रायॉरिटी में रखा था, उन्हें सिलेक्ट कमिटी पर नहीं भेजकर सदन में लिस्ट कर दिया गया। हम अंधेरे में रह गए, इसलिए अपने सांसदों को सूचना नहीं दे पाए। कांग्रेस सांसद ने कहा, सरकार ने यह अच्छा नहीं किया।

Related posts

૩ વર્ષમાં સ્વચ્છ ભારતની પબ્લિસીટી માટે પ૩૦ કરોડ ખર્ચાયા

aapnugujarat

સરહદે પાકિસ્તાન દ્વારા ગોળીબાર, રક્ષાપ્રધાને કહ્યું કશ્મીરમાં યુદ્ધવિરામ યથાવત રહેશે

aapnugujarat

झारखंड निकाय चुनाव : बीजेपी की बंपर जीत, जीते ३४ में से २० निकाय

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1