Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

पंजाब में कैंसर के मरीजों की बढ़ती संख्या पर हरसिमरत और कांग्रेस के बीच वाकयुद्ध

पंजाब में कैंसर के मरीजों की बेतहाशा बढ़ती संख्या के मुद्दे पर लोकसभा में मंगलवार को कांग्रेस के सदस्यों एवं केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल के बीच उस समय वाकद्ध हुआ जब उन्होंने अमरेंद्र सिंह सरकार पर बठिंडा स्थित कैंसर रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक सैंटर का फंड रोक देने का आरोप लगाया। इस पर कांग्रेस के सदस्य रवनीत सिंह बिट्टू ने प्रश्नकाल दौरान पंजाब में कैंसर के मरीजों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के लिए उर्वरक की खपत को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि पंजाब में उर्वरकों की खपत में वृद्धि भी कैंसर में बेतहाशा बढ़ौतरी का एक प्रमुख कारण है। 
कांग्रेस के रवनीत सिंह और आम आदमी पार्टी के भगवंत मान के प्रश्नों का उत्तर देते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने माना कि हाल के वर्षों में पंजाब में ही नहीं बल्कि देश में कैंसर के मरीजों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है लेकिन साथ ही कहा कि भारतीय आयुर्विज्ञान शोध परिषद (आई.सी.एम.आर.) और अन्य शोध संस्थानों की रिपोर्ट यह बताती है कि कैंसर के प्रसार और उर्वरकों की बढ़ती खपत में कोई संबंध नहीं है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आई.सी.एम.आर.) ने पंजाब की कैंसर रजिस्ट्री के हवाले से कहा कि राज्य में प्रति 1 लाख लोगों के कैंसर के रोगियों की संख्या 100-110 है जो लगभग राष्ट्रीय औसत के समान है।
कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहा कि पंजाब में कैंसर की बीमारी में बढ़ौतरी की बात करने वाले सदस्य के राज्य में उनकी ही पार्टी की सरकार है जिसने आज तक आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं की है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ऐसी ही खतरनाक बीमारी के मरीजों के लाभ के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरू की है लेकिन कैंसर के मरीजों के नाम पर आंसू बहाने वाले सदस्य के राज्य की सरकार ने इसे लागू करने से मना कर दिया है। हरसिमरत कौर बादल ने भी हस्तक्षेप करते हुए कहा कि 2009 में उनके प्रयास से बठिंडा में कैंसर रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक सैंटर स्थापित किया था लेकिन मुख्यमंत्री अमरेंद्र सिंह ने सत्ता में आते ही इस सैंटर को फंड देना बंद कर दिया है। इसके बाद कांग्रेस के सदस्य सीट पर खड़े होकर हंगामा करने लगे। अंतत: अध्यक्ष ओम बिरला ने दूसरे सदस्य को प्रश्न पूछने के लिए बुला लिया और हंगामा शांत हो गया।

Related posts

ઉત્તરપ્રદેશમાં એન્કાઉન્ટર ભયથી અપરાધી જેલ ભેગા થવા ઇચ્છુક

aapnugujarat

खादी को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाने की तैयारी में मोदी

aapnugujarat

दविंदर सिंह मामले में बडगाम से NIA ने एक और शख्स को किया गिरफ्तार

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1