Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

फडणवीस सरकार के शासन में 2015-18 तक 12,021 किसानों ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र में किसान स्वावलंबी मिशन सम्मान योजना लागू करने के बाद भी फडणवीस सरकार के शासन में किसान आत्महत्या का सिलसिला खत्म नहीं हो रहा है। राज्य में फडणवीस सरकार आने के बाद सन 2015 से 2018 तक 12,021 किसानों ने आत्महत्या की है। इस साल जनवरी से मार्च तक ही 610 किसानों ने आत्महत्या की है। विधानसभा में एनसीपी के अजित पवार, जितेंद्र आव्हाड सहित कई विधायकों ने किसान आत्महत्या से संबंधित प्रश्न पूछा था। प्रश्नों का लिखित उत्तर देते हुए मदद व पुनर्वसन मंत्री सुभाष देशमुख ने लिखत उत्तर में स्वीकार किया कि राज्य में किसान आत्महत्या थम नहीं रही है। 
राज्य में सन 2015 से 2018 तक 12,021 किसानों ने की आत्महत्या की। इसमें 6,845 किसानों को ही सरकार ने एक-एक लाख रुपये की आर्थिक दी है। इस साल 1 जनवरी से 31 मार्च तक महज तीन महीने में ही 610 किसानों ने अपनी जान दे दी। आत्महत्या के इन मामलों में जिलास्तरीय समिति ने छानबीन के बाद 192 किसानों के परिवारों को आर्थिक मदद का पात्र करार दिया है जिसके बाद 182 परिवारों को सरकार ने एक-एक लाख रुपये की आर्थिक मदद दी, जबकि 96 मामलों को अपात्र करार दिया गया है। अब भी 323 मामलों की जांच जारी है। 
किसानों की कर्जमाफी को लेकर विधान परिषद में विपक्ष ने हंगामा किया। विधान परिषद के विरोधी पक्ष नेता धनंजय मुंडे सदन में वाशिम जिले के जामरूण जहांगीर गांव के रहने वाले अशोक ग्यानजू का मामला उठाया। मुंडे ने कहा कि दो साल पहले ग्यानजू किसान परिवार को मुख्यमंत्री ने कर्जमाफी का सम्मानपत्र दिया था, लेकिन आज तक उनका कर्जमाफ नहीं हुआ है। वो इस समय विधानभवन परिसर में मौजूद है।

Related posts

કર્ણાટક પેટાચૂંટણીમાં કોંગ્રેસ અને JDS ગઠબંધને ચાર સીટો જીતી

aapnugujarat

Defense Minister Rajnath Singh will visit Ladakh for first time after Article 370 abrogation

aapnugujarat

कृषि बिल कानून : सुरजेवाला ने कहा – मोदी सरकार ने किसानों की आँखों में धूल झोंकने का काम किया

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1