Aapnu Gujarat
ગુજરાત

गुजरात कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराता है

राज्य के ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया है कि, कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराकर गुजरात को देशभर में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है, इतना ही नहीं गुजरात ने एक ही दिन में १० करोड़ यूनिट से ज्यादा बिजली कृषि क्षेत्र में उपलब्ध कराकर कृषि हितलक्षी सरकार के तौर पर और एक सिद्धि हासिल की है ।
ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने बताया है कि, मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के नेतृत्व के तहत राज्य सरकार ने किसानों और खेती के उत्थान के लिए कई कदम उठाये है जिसमें पर्याप्त बिजली व्यवस्था और आयोजन के कारण किसानों को पर्याप्त बिजली उपलब्ध कराकर गुजरात ने अभूतपूर्व सिद्ध मिली है । इस संदर्भ में ऊर्जा राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने बताया है कि, पहले में भी राज्य के किसानों को जब -जब आवश्यकता हुई है तब संबंधित क्षेत्र और फसल की आवश्यकता के अनुसार सरकार ने तुरंत निर्णय लेकर राज्य के किसानों को अतिरिक्त बिजली आपूर्ति उपलब्ध करायी है ।
ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल ने यह भी बताया है कि, सामान्य रूप से सितम्बर-अक्टूबर महीने में कृषि क्षेत्र में दैनिक ६ से ७ करोड़ यूनिट बिजली का इस्तेमाल होता है । लेकिन इस वर्ष में किसानों को दस घंटे बिजली आपूर्ति देने के सरकार के किसानलक्षी निर्णय को लेकर यह इस्तेमाल १० करोड़ यूनिट को पार कर गया है जो ऐतिहासिक सिद्धि है ।गुजरात भौगोलिक तरीके से अन्य राज्यों की तुलना में छोटा राज्य है फिर भी गुजरात कृषि क्षेत्र में सबसे ज्यादा यूनिट उपलब्ध कराया है । यहां महत्व की बात यह है कि, तेलंगाना राज्य में २३ लाख किसानों को २४ घंटे बिजली उपलब्ध करायी जाती है फिर भी हररोज ७ करोड़ यूनिट ही बिजली इस्तेमाल होती है ।
यहां उल्लेखनीय है कि, इस वर्ष राज्य में कम बारिश होने से किसानों के प्रतिनिधियों, जन प्रतिनिधियों और किसान संगठनों की तरफ से किसानों को ८ घंटे के बदले में दो घंटे बढ़ाकर दस घंटे बिजली आपूर्ति देने की पेशकश को सरकार ने ध्यान में लेकर तुरंत निर्णय करके किसानों को ८.८.२०१८ से कृषि क्षेत्र में लगातार थ्री फेज दस घंटे बिजली आपूर्ति देने का शुरू किया गया है ।

Related posts

ડૉ. બાબા સાહેબ ભીમરાવ આંબેડકરની ૬૪મા મહા પરિનિર્વાણ દિને વસાવા સમાજ ડભોઈ દ્વારા શ્રદ્ધા સુમન અર્પણ કરાયા

editor

અમદાવાદમાં ફ્રી માસ્કનું વિતરણ કરાયું

editor

એસટીપી ટ્રાન્‍સપોર્ટ સુવિધા હેઠળ સયાજીપુરા પ્રાથમિક શાળાના ૩૦ જેટલા ભૂલકાઓનું વિનામૂલ્‍યે રીક્ષામાં પરિવહન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1