Aapnu Gujarat
બ્લોગ

क्या वास्तव में आप दुखी हे?

ये दुख क्या हे ?
जिसकी हमने चाहना कि , जिसे पाने को बेताब हुए , जब किसी से कोई आस हे ओर वो पूरा ना हो वही दुःख हे !

दुख हमारी खुदकी खड़ी की हुई सोच हे ! सुख हमारे हर तरफ़ हे , पर हम भागते दुःख की और ही हे !

हमारे पास रॉयल एन्फ़ील्ड की आलिसन बुलिट हे , पर रिश्तेदार के पास Mercedes देखकर जब रात की निंदे उड़ जाती हे वह दुःख हे ! मेट्रो सिटी के सब से महेंगी जगह पे प्यारा सा ૩ बेडरूम का flat हे , पर पता चला कि पड़ोसी चार बेडरूम वाले फ़्लैट में मूव हो रहा हे , ओर जो अजीब सी बेचेनी हो वह दुःख हे !

जब आप अपने बेटे ओर बहु के व्यवहार से परेशान हो के भगवान को कोसते हो ओर दुखी होते हो , वही कोई और आप के परिवार की एकता का सुख देखके दुखी होके जल रहा हे ! तो आपका दुःख उसके नज़रिए में सुख हे ! इसका मतलब की वास्तव में दुःख हे ही नहीं सिर्फ़ देखने का नज़रिया अलग हे ! अगर हम खूदके problems को और दूसरों ke सूख को देखने ka नज़रिया ही बदल दे तो हमारे चारों और सिर्फ़ सुख ही सुख नज़र आएगा!

एक व्यक्ति का सुख दूसरी व्यक्ति के लिए दुःख हे ! तो हम इसमें भगवान को या अपनी तक़दीर को क्यूँ दोस् दे ?जब दरसल में दुःख हे ही नहीं ! दुख सिर्फ़ मन के विचारों से पैदा की हुई उपज हे ! जिसकी सादी हो चुकी हे वो कुँवारे को कहेगा की वो सुखी हे , सिर्फ़ कुँवारा ही जानता हे की कबसे उसके घरवाले सही लड़की की तलाश में हे और अभी तक नहीं मिलने की वजह से कितने दुखी हे !

अगर हम जो हमारे पास हे उसने जीना सिखले तो दुःख कही हे ही नहीं । अगर हम दूसरों की ख़ुशी में अपनी ख़ुशी ढूँढले तो हर तरफ़ सुख ही सुख हे ! दुख को सुख में बदलना इतना कठिन भी नहीं हे ! जब भी आप दुखी हो तो उससे बात करो जो आपसे ज़्यादा दुखी हो ! तब आप को ये बात का अहेसास होगा कि आप कितने सुखी हे !’

निर्जीव चीज़ों के पीछे हम क्यूँ भागते हे ? हमारी ख़ुशी के लिए ? नहीं , किसी और को दिखाने के लिए ! अगर हम छोटी छोटी चीज़ों को अहमियत देना बंध करदे तो किसी घर में दुःख नहीं होगा ! अगर दूसरे को अपने ग़ुस्से पे क़ाबू नहीं हे तो अगर हम अपने मन को सांत करना सिख ले तो हम दूसरों को भी सुखी कर सकते हे !

अगर दुबारा आप कभी दुखी हो तो किसी पेपर पे लिखे की क्यूँ दुखी हे और फ़िर ये पढ़कर मनोमंथन करे की क्या आप सच में दुखी हे या आपके विचार आपको दुखी होने का अहसास करवा रहा हे ? फिर अपने दिल से पुछे की क्या वास्तव में मैं दुखी हु! आशा हे की आपको आपका जवाब मिल जाएगा!

RIGHTER : DEE

Related posts

ડૉ. બાબાસાહેબ આંબેડકર : મારે મારાં સમાજ માટે મરવું છે

aapnugujarat

नई शिक्षा नीति : कुछ प्रश्न

editor

બોફોર્સનાં ડાઘ રાફેલથી ધોશે કોંગ્રેસ

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1