Aapnu Gujarat
રમતગમત

हार्दिक पांड्या करेंगे वापसी

इंग्लैंड भारत के दौरे पर है। दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 5 फरवरी से शुरू हो रही है। जीत के रथ पर सवार दोनों टीमों के साथ, यह लगभग तय है कि यह श्रृंखला बेहद रोमांचक होगी। दोनों टीमों ने श्रृंखला के लिए गुणवत्ता वाले खिलाड़ियों को चुना है। हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या मेजबान भारत द्वारा चुने गए टीम में लौट आए हैं। इसलिए 3 साल बाद हार्दिक टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। उन्हें खराब फॉर्म के कारण 2018 में भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया गया था। लेकिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को ऑस्ट्रेलिया के हालिया दौरे के दौरान लगी चोट के कारण इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर कर दिया गया है। इसलिए उनकी जगह हार्दिक को टीम में जगह दी गई है।
जुलाई 2017 में, भारतीय टेस्ट टीम के दरवाजे हार्दिक के लिए खोले गए। लेकिन टेस्ट क्रिकेट और अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में अपने अनोखे प्रदर्शन के कारण उन्हें लगातार टीम से बाहर किया जा रहा है। उनका आखिरी टेस्ट मैच 30 अगस्त से 3 सितंबर के बीच इंग्लैंड के खिलाफ था। साउथेम्प्टन के द रोज बाउल स्टेडियम में होने वाला यह मैच हार्दिक के साथ अच्छा नहीं रहा। उन्होंने इस मैच की दोनों पारियों में 4 रन बनाए थे। गेंदबाजी में भी उन्होंने केवल 1 विकेट लिया था। उसके बाद से उन्हें भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला।
हार्दिक ने हाल ही में एकदिवसीय और टी 20 श्रृंखला में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में 105 की औसत से अधिकतम 210 रन बनाए थे। इस बीच उनका उच्चतम स्कोर नाबाद 92 रन रहा। हार्दिक ने चोट के कारण वनडे और टी 20 श्रृंखला में ज्यादा गेंदबाजी नहीं की। इसी वजह से वह चल रहे सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी से हट गए। ताकि उसके पास चोट से उबरने और इंग्लैंड के खिलाफ आगामी सीरीज की तैयारी के लिए पर्याप्त समय हो।
हार्दिक ने 26 जुलाई 2017 को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। वह मैच की पहली पारी में अर्धशतक बनाने में सफल रहे थे। लेकिन वह टेस्ट टीम में अपनी जगह बनाए रखने में नाकाम रहे। इसके कारण, हार्दिक ने अब तक केवल 11 टेस्ट खेले हैं। इस बीच उन्होंने एक शतक की मदद से 532 रन बनाए हैं। उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 17 विकेट लिए हैं। इसके अलावा, हार्दिक ने 1167 रन बनाए और 57 एकदिवसीय मैचों में 55 विकेट लिए। उन्होंने 43 टी 20 मैचों में 388 रन देकर 38 विकेट लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद, यह भारतीय टीम प्रबंधन के लिए एक बड़ा सिरदर्द होगा। यानी अंतिम 11 टीम में किसे मौका दिया जाना चाहिए। क्योंकि एक तरफ विराट कोहली, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ युवा क्रिकेटरों ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सभी को प्रभावित किया है। फिर भी, हार्दिक को एक ऑलराउंडर माना जा सकता है। वह इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट के लिए अंतिम 11 टीम में रविंद्र जडेजा की जगह ले सकते थे।

Related posts

ભારતની સિદ્ધિ : ન્યુઝીલેન્ડમાં ૧૦ વર્ષ બાદ વનડે શ્રેણી જીતી

aapnugujarat

टेस्ट चैंपियनशिप जीतना विश्व कप जीतने के बराबर : इशांत

editor

नाइट राइडर्स के साथ वापस आ उत्साहित हूं : पैट कमिंस

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1