Aapnu Gujarat
Uncategorized

1 अप्रैल से सभी कारों में डुअल फ्रंट एयरबैग होगा जरूरी

एक अप्रैल 2021 से ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को वाहनों के आगे दोनों तरफ ही एयरबैग्स लगाना अनिवार्य हो जाएगा। ड्राइवर और उसके बगल में बैठे पैसेंजर के लिए भी एयरबैग्स का होना अनिवार्य किया जा सकता है। सड़क, परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रस्ताव को लेकर एक ड्राफ्ट तैयार किया है। माना जा रहा है कि कार में डुअल फ्रंट एयरबैग्स को 1 अप्रैल 2021 से अनिवार्य कर दिया जाएगा।
मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘अगले 30 दिन में सभी हितधारकों को इस प्रस्ताव पर अपना सुझाव देने का मौका है। सड़क सुरक्षा को लेकर यह एक प्रमुख कदम है। ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स पहले से ही डुअल फ्रंट एयरबैग्स का विकल्प दे रहे हैं, इसका मतलब है कि वो इस पहलू के महत्व को भली-भांति जानते हैं। अब हम इसे सभी वैरिएंट और मॉडल्स के लिए अनिवार्य करने का प्रस्ताव ला रहे हैं।’
फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने भी इस प्रस्ताव का स्वागत किया है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इस कदम से 4 महीने के अंदर लगातार दूसरी बार वाहनों की कीमतों में इजाफा हो सकता है। ऑटो मैन्युफैक्चरर्स ने पहले ही जनवरी महीने से स्टील की बढ़ती कीमतों की वजह से कार के दाम में इजाफा करने का ऐलान किया है। अब पैसेंजर साइड में भी एयरबैग लगाने की वजह से एंट्री लेवल की कारों का दाम में 5,000 रुपए से लेकर 8,000 रुपए तक बढ़ सकता है। ट्रांसपोर्ट मिनिस्ट्री द्वारा तैयार किए ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में कहा गया है कि वाहन नि​र्माता कंपनियां अगर नया मॉडल लॉन्च कर रही हैं तो 1 अप्रैल 2021 से और मौजूदा मॉडल्स में 1 जून 2021 से फ्रंट सीट पर बैठने वाले व्यक्ति के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य होगा। यह ड्राइवर के अतिरिक्त होगा।

Related posts

સોમનાથ ત્રિવેણી સંગમમાં યાત્રીકોની ‘કલા’ પક્ષી સાથે સેલ્ફી

aapnugujarat

સોમનાથ ખાતે ના પ્રાચીન સોમનાથ મંદિર સખાતે ચઢી શહીદી શહીદી વ્હોરનાર શ્રીવેગડાજી ભીલની પ્રતિમા મુકાશે

aapnugujarat

ઉત્તર ગુજરાતના મોટામા મોટા ૨૮૨ વણકર સમાજ પરગણાનો બહિષ્કાર

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1