Aapnu Gujarat
ટેકનોલોજી

इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण अर्थव्यवस्था में दे सकता है 1,000 अरब डॉलर का योगदान : प्रसाद

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि सही तरीके से इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण का स्तर बढ़ाने से ही अर्थव्यवस्था में 1,000 अरब डॉलर का योगदान किया जा सकता है। सरकार को एप्पल और सैमसंग जैसी वैश्विक कंपनियों और उनके अनुबंध विनिर्माताओं की ओर से देश में विनिर्माण स्तर को बढ़ाने के प्रस्ताव मिले हैं।
उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए प्रसाद ने कहा, ‘‘मुझे इस बात में रत्ती भर का भी शक नहीं है कि सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण के स्तर को बढ़ाने से ही हम देश की अर्थव्यवस्था में एक हजार अरब डॉलर का योगदान करने में सक्षम होंगे। मैं इसी लक्ष्य को लेकर आगे बढ़ रहा हूं और उम्मीद है कि हम इसे हासिल करने में सफल होंगे।”
सरकार ने 2025 तक देश को पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रसाद ने कहा कि 2025 तक हम एक अरब फोन, पांच करोड़ टीवी और लैपटॉप एवं टैबलेट समेत पांच करोड़ हार्डवेयर उत्पादों का उत्पादन करेंगे। भारत के पास इंटरनेट ऑफ थिंग्स उपकरणों, लैपटॉप इत्यादि के लिए प्रिंटेड सर्किट बोर्ड इत्यादि की असीम संभावनाएं हैं। असल में भारत को मोबाइल फोन विनिर्माण का वैश्विक केंद्र बनाने का विचार है।

Related posts

फेसबुक ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपनी न्यूज सेवाएं बंद कीं

editor

पेटीएम की गूगल को चुनौती

editor

ઈન્સ્ટાગ્રામે લીધી કંગના વિરૂદ્ધ એક્શન

editor

Leave a Comment

UA-96247877-1