Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

इसरो ने रचा इतिहास : PSLV-C50 के जरिये संचार उपग्रह CMS-01 को किया लॉन्च

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। इसरो गुरुवार को पीएसएलवी-सी50 के जरिये संचार उपग्रह सीएमएस-01 को लॉन्च किया। कोरोना काल में इस साल इसरो का यह दूसरा मिशन है। इसके लिए सतीश धवन स्पेश सेंटर से 25 घंटे की उलटी गिनती बुधवार दोपहर को ही शुरू हो गई थी। गुरुवार शाम 3.40 बजे लॉन्च किया गया।
इसरो के चेयरमैन डॉ. के. सिवन ने कहा, PSLV-C50 पूर्वनिर्धारित कक्षा में CMS01 संचार उपग्रह को सफलतापूर्वक इजेंक्ट किया है। सैटेलाइलट बहुत अच्छी तरह से काम कर रही है और अगले चार दिनों में एक निर्दिष्ट स्लॉट में पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा, कोरोना महामारी के दौरान हमारी टीमों ने बहुत अच्छी तरह से और सुरक्षित रूप से इस पूरे प्रोजेक्ट में काम किया है।
बता दें, पीएसएलवी का यह 52वां मिशन होगा। संचार उपग्रह सीएमएस-01 को दोपहर 3.41 बजे श्रीहरिकोटा के दूसरे लांच पैड से प्रक्षेपित किया जाएगा। सीएमएस-01 इसरो का 42वां संचार उपग्रह है। यह देश की मुख्य भूमि के साथ-साथ अंडमान-निकोबार और लक्षद्वीप द्वीप समूहों को एक्सटेंडेड सी-बैंड की सेवाएं उपलब्ध कराएगा। इससे पहले सात नवंबर को पीएसएलवी-सी49 के जरिये भू-निगरानी उपग्रह को प्रक्षेपित किया गया था।

Related posts

विभिन्न ऊर्जा समझौतों की शर्तों का पालन करेगा भारत : सीतारमण

aapnugujarat

ટીડીપી-ભાજપ ટસલ : મોદીની ચંદ્રાબાબુ નાયડુ સાથે મંત્રણા

aapnugujarat

PM ने लगाई कांग्रेस को लताड़, कहा मुझे जितनी गाली देनी है दो, पर देश के खिलाफ मत बोलना

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1