Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

प्रधानमंत्री मोदी ने यूपी में ‘हर घर नल योजना’ का किया वर्चुअल शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को ‘जलजीवन मिशन’ के तहत उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर और सोनभद्र में ग्रामीण पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं की आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।
अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा, इस योजना के तहत लाखों परिवारों को नलों से शुद्ध पेयजल मिलेगा। उन्होंने कहा, सोनभद्र और मिर्जापुर में जो संसाधन उपलब्ध है, उसकी वजह से लोग इस क्षेत्र की तरफ आकर्षित होते हैं। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, अब पहले की तरह दिल्ली में योजनाएं तय नहीं होती हैं। उन्होंने कहा, आजादी के दशकों बाद तक ये क्षेत्र उपेक्षा का शिकार रहा है। पीएम ने कहा, घर-घर पाइप से पानी पहुंचने की वजह से हमारी माताओं-बहनों का जीवन आसान हो रहा है। इसका एक बड़ा लाभ गरीब परिवारों के स्वास्थ्य को भी हुआ है। इससे गंदे पानी से होने वाली हैजा, टायफायड, इंसेफलाइटिस जैसी अनेक बीमारियों में भी कमी आ रही है।
मिर्जापुर, सोनभद्र में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं के शिलान्यास समारोह में सीएम योगी ने कहा, ’70 साल में विंध्य क्षेत्र के केवल 398 गांवों में पेयजल आपूर्ति परियोजनाओं को विनियमित किया जा सका। आज हम इस क्षेत्र के 3,000 से अधिक गांवों में इस तरह की परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए हैं’।

Related posts

ડીએમકે હવે ક્યારેય પણ ભાજપ સાથે ગઠબંધન કરશે નહિ : એમ.કે.સ્ટાલિન

aapnugujarat

जम्मू-कश्मीर में दूर होगी बेरोजगारी : उपराज्यपाल सिन्हा

editor

ભાજપની ભૌજાઇ બની ગઇ મોંધવારી : હેમંત સોરેન

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1