Aapnu Gujarat
રાષ્ટ્રીય

वित्त मंत्री सीतारमणने आत्मनिर्भर भारत 3.0 के राहत पैकेज का किया एलान

कोरोना काल और लॉकडाउन की वजह से पटरी से उतरी अर्थव्यवस्था को सही रास्ते पर लाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने गुरुवार को एक और राहत पैकेज की घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, हाल में आए आंकड़े अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दे रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने आत्मनिर्भर भारत 3.0 का एलान कर दिया। आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना की शुरुआत की गई है जिससे देश में नए रोजगार का सृजन हो सके।
वित्त मंत्री ने कहा, ‘आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना’ को लॉन्च किया जा रहा है ताकि नए रोज़गार के सृजन को प्रोत्साहन दिया जा सके। ये योजना 1 अक्टूबर 2020 से लागू होगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज यहां आत्मनिर्भर पैकेज 3.0 की घोषणा करते हुए कहा, पिछले वर्ष मार्च में प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना शुरू की गयी थी और अब यह नयी योजना शुरू की गयी है। इसका लाभ उनको मिलेगा जिनकी नौकरी कोरोना काल में चली गयी है। यह योजना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) में पंजीकृत लोगों को मिलेगा। यह योजना 30 जून 2021 तक चलेगी। उन्होंने कहा, इसके तहत ऐसे लोगों को लाभ होगा जिनका वेतन 15,000 करोड़ रुपये मासिक से कम है और वह ईपीएफओ में पंजीकृत है। इसके तहत एक हजार कम कर्मचारी वाले संगठनों में कर्मचारी और नियोक्ता दोनों की ईपीएफओ की 24 फीसदी हिस्सेदारी सरकार देगी जो दो वर्ष के लिए होगी। एक हजार से अधिक कर्मचारी वाले संगठनों में काम करने वालों के ईपीएफओ में सरकार कर्मचारी के अंश के 12 फीसदी का योगदान करेगी।
वित्त मंत्री ने कहा, पीएम शहरी आवास योजना के लिए 18,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया गया है। सीतारमण ने कहा, 10 सेक्टरों के लिए 1.46 लाख करोड़ रुपये की प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव योजना बनाई गई है। इससे रोजगार और घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा। पहले यह योजना 3 क्षेत्रों में शुरू की गई थी।
वित्त मंत्री ने कहा, कामत कमेटी की सिफारिश के मुताबिक 26 दबावग्रस्तऔर स्वास्थ्य सेक्टर के लिए इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीजीएलएस) के तहत लाभ दिया गया है। मूलधन चुकाने के लिए 5 साल का वक्त दिया गया है। यह योजना 31 मार्च 2021 तक रहेगी। वहीं इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) स्कीम की डेडलाइन बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी गई है। कोरोना संकट के बीच केंद्र सरकार ने एमएसएमई आसान शर्त पर कर्ज उपलब्ध कराने के लिए इस स्कीम को लॉन्च किया था।
सीतारमण ने कहा, अर्थव्यवस्था की हालत में बहुत सुधार हुआ है और कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं। कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है।
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, ‘रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने 2020-21 में पहले पूर्वानुमान के मुकाबले Q3 में सकारात्मक वृद्धि के साथ भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर एक मजबूत संभावना की भविष्यवाणी की है।
निर्मला सीतारमण ने कहा, 23 अक्टूबर तक बैंक क्रेडिट पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले 5.1 प्रतिशत बढ़ा। पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले इस साल अक्टूबर में जीएसटी कलेक्शन 10 फीसदी बढ़ा। वहीं बिजली की खपत में भी इजाफा हुआ है। पिछले साल अक्टूबर के मुताबिक, इस साल बिजली की खपत में 12 फीसदी की तेजी आई है। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 560 अरब डॉलर है जो अपने आप में रिकॉर्ड है। इस वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में आरबीआई ने ग्रोथ का अनुमान बढ़ा दिया है।

Related posts

ભાજપને સત્તામાંથી બહાર કરવાનું કારણ બનશે રામ મંદિર : શિવસેના

aapnugujarat

મોદી સરકારને રાષ્ટ્રીય લોકડાઉન નથી લાદવું, રાજયોને આપી સત્તા

editor

ઉત્તર પ્રદેશની યોગી સરકાર ૨૦ હજાર રાજનેતાઓ પરના કેસ પરત ખેંચશે

aapnugujarat

Leave a Comment

UA-96247877-1